गुरुदेव की प्रेरणा से गरीब, श्रमिक, बेसहारा वर्ग के लिये शुरू की गई संबल योजना-मुख्यमंत्री चौहान

0
10

धार। (हिन्द न्यूज सर्विस)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज धार जिले के मोहनखेड़ा में गुरुदेव श्री ऋषभचन्द्र सूरीश्वर के 39वें दीक्षांत दिवस और 61वें जन्म-दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में घोषणा की कि गौ-संरक्षण के लिये प्रदेश की गौ-शालाओं को 17 रुपये प्रति गाय अनुदान दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि गुरुदेव की प्रेरणा से ही राज्य सरकार ने गौ-संरक्षण के लिये आगर में अभयारण्य का निर्माण प्रारंभ किया है।

समारोह में गुरुदेव ने चौहान को आशीर्वाद स्वरूप स्मृति-चिन्ह भेंट करते हुए मुख्यमंत्री रत्न सम्मान से अलंकृत किया। गुरुदेव ने मुख्यमंत्री को अभिनंदन-पत्र भी भेंट किया। प्रारंभ में चौहान ने गुरुदेव को शॉल-श्रीफल भेंट कर केसर अर्पित किया। समारोह में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचन्द गहलोत भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने गुरुदेव की प्रेरणा से ही समाज के गरीब, मजदूर और बेसहारा वर्ग के लिये मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना शुरू की है। योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि योजना में इन वर्गों के एक करोड़ 82 लाख लोगों ने पंजीयन करवाया है। चौहान ने कहा कि पीडि़त मानवता की सेवा से बढ़कर दुनिया में और कुछ नहीं है। राज्य सरकार को जन-कल्याण का मार्ग दिखाने में जैन समाज की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब वर्ग के कल्याण के लिये प्रदेश के बजट में अधिकाधिक राशि व्यय करने के लिये प्रावधान किये गये हैं। अभी प्रदेश में 5 करोड़ 50 लाख गरीब परिवारों को बिना किसी जाति और धर्म के भेदभाव के एक रुपये प्रति किलो की दर से गेहूँ, चावल और नमक उपलब्ध करवाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने समारोह में महिला हितग्राहियों को लॉटरी पद्धति से स्व-रोजगार के लिये सिलाई मशीनें प्रदान कीं। इस अवसर पर सांसद मेघराज जैन एवं सावित्री ठाकुर, विधायक वेल सिंह भूरिया, नीना विक्रम वर्मा और रंजना बघेल, पूर्व केन्द्रीय मंत्री विक्रम वर्मा, जैन समाज ट्रस्ट के पदाधिकारी, अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

००००००००००००

LEAVE A REPLY