दतिया ट्राफी -दतिया क्षेत्र में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं -डॉ. मिश्र

0
76

दतिया। (हिन्द न्यूज सर्विस)। जनसम्पर्क, जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आज दतिया में आठ दिवसीय दतिया ट्राफी क्रिकेट स्पर्धा का समापन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि दतिया क्षेत्र में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है, आवश्यकता इन प्रतिभाओं को तराशने की है। जनसम्पर्क मंत्री ने कहा कि खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए सभी जरूरी संसाधन मुहैया करवाए जाएंगे।

जनसम्पर्क, जल संसाधन और संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र रविवार को स्टेडियम मैदान पर चल रही अखिल भारतीय टी-20 प्रतियोगिता दतिया ट्रॉफी के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। समापन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष विक्रम सिंह बुन्देला कलेक्टर मदन कुमार पुलिस अधीक्षक मंयक अवस्थी उपस्थित रहे। कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने विजेता तथा उपविजेता टीम को फाइनल में पहुॅचने पर उन्हें शुभकामनाएं दी। दतिया ट्राफी के सफल आयोजन पर समिति और खेल विभाग को बधाई दी। कार्यक्रम का संचालन राजेन्द्र तिवारी ने तथा आभार जितेन्द्र पाठक ने व्यक्त किया।

इस अवसर पर डॉ. मिश्र ने कहा, खिलाडिय़ों को चेटिंग, नेटिंग और सेटिंग पर ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए, उनका ध्यान केवल और केवल खेल पर होना चाहिए। जब ही वह सफल होता है। यह नहीं कि प्रतियोगिता के समय ही खेल पर ध्यान दे, जो खिलाड़ी साल भर खेल पर ध्यान देता है वह किसी भी प्रतियोगिता में सफल हो सकता है। दतिया ट्रॉफी साल दर साल प्रगाति कर रही है। यह देखकर अच्छा लगता है।

डॉ. मिश्र ने यहां पर मलिक स्पोट्र्स और मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी के बीच खेले गए फाइनल मैच देखा। फाइनल में मलिक स्पोट्र्स ने अकादमी पर 6 विकेट से विजय प्राप्त कर दतिया ट्रॉफी पर कब्जा किया। उपविजेता मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी की टीम रही। विजेता टीम को ट्रॉफी व एक लाख रूपये तथा उपविजेता टीम को ट्रॉफी व पचास हजार रूपये नगद ईनाम स्वरूप प्रदान किया गए। मैच का मैन ऑफ द मैच का पुरूस्कार कलेक्टर मदन कुमार व पुलिस अधीक्षक मंयक अवस्थी ने मलिक स्पोट्र्स के कप्तान लोकेन्द्र सिंह को प्रदान किया। वहीं मैन ऑफ द सीरीज का पुरूस्कार मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी के अतुल कुशवाहा को दिया गया। वेस्ट बल्लेबाज का पुरूस्कार हरियाणा के बल्लेबाज कपिल यादव को दिया गया तो वेस्ट गेदबाज का पुरूस्कार मलिक स्पोट्र्स के लोकेन्द्र को दिया गया।

संभागीय खेल और युवा कल्याण अधिकारी मकसूदा मिर्जा ने बताया कि रविवार को दतिया ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला मलिक स्पोट्र्स क्लब दिल्ली और मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी के मध्य खेला गया। जिसमें टॉस मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। अकादमी की ओर से शुरूआत हिमाशु शिंदे और अतुल कुशवाहा ने की। लेकिन शायद आज टीम पर फाइनल का दबाव था इसलिए टीम ने एक रन के स्कोर पर ही अपना पहला विकेट खो दिया। 30 रनों के स्कोर तक टीम ने अपने 4 विकेट सस्ते में खो दिए। पांचवे विकेट के लिए अक्षय और प्रशांत मेवई के मध्य छोटी से साझेदारी हुई लेकिन यह साझेदारी ज्यादा कारगर नहीं रही। अक्षय 28 और प्रशांत 22 रन बनाकर आउट हुए। अकादमी की पूरी टीम 18.5 ओवर में 100 रन बनाकर आउट हो गई। मलिक स्पोट्र्स की ओर से लोकेन्द्र व सुमित ने 3-3, प्रदीप ने 2 तथा शारद ने 1 विकेट लिया।

फाइनल में अकादमी कीे ओर से मिले 100 रनों के लक्ष्य के पीछा करने के लिए सतनाम व कुलदीप सलामी बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरे। छोटा स्कोर होने के कारण दोनों ही बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए अर्धशतकीय साझेदारी की। 53 रनों के स्कोर पर कुलदीप 26 रन बनाकर आउट हुए। एक रन बाद ही सतनाम भी 21 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद सुमित 17 तथा उवेश 29 रन बनाकर आउट हुए। टीम ने 10.4 ओवर में विजयी लक्ष्य छक्का मारकर विजय प्राप्त की। अकादमी की ओर से अक्षय और शुभम ने 2-2 विकेट लिए।

कार्यक्रम में वरिष्ठ क्रिकेट खिलाडी वीरेन्द्र यादव, अनिल शर्मा, दिनेश निचरेले, बृजेन्द्र परमार, अनिल लिटौरिया, पंकज भट्ट, दिनेश त्रिपाठी, केके श्रीवास्तव, इन्दु यादव, सुनील विश्वदेवा, राजदीप त्रिपाठी, धमेन्द्र चौरासिया, नरेश चॉदवानी, पुनीत मिश्रा को सम्मानित किया गया। मैच की एम्पारिंग शाकिर मोहम्मद व सुनील रजौरिया ने की। स्कोरर की भूमिका में अंकित जादौन तथा कॉमटेटर विश्वमित्र, दिनेश दरोगा तथा किशन गोस्वामी रहे।

इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता पंकज शुक्ला, डॉ0 रामजी खरे, मंडी प्रतिनिधि जीतू कमरिया, रजनी पुष्पेन्द्र रावत, अध्यक्ष आयोजन समिति आंनद मोहन सक्सैना, उपाध्यक्ष बालकृष्ण यादव, मोहन सिंह यादव, डॉ राकेश खरे, संयोजक राजू निचरेले, सुमित रावत, विजय बुन्देला, आशीष पवैया, रामू शर्मा, केपी परमार, किरण गुप्ता, कुमकुम रावत, सुलक्षण गंगौटिया, संजय रावत आदि सहित बड़ी संख्या में खिलाडी व खेलप्रेमी दर्शक उपस्थित थे।

०००००००००

LEAVE A REPLY