सफलता की कहानी -हितग्राही अब दूसरों को रोजगार दे रहा है

0
12

विदिशा। (हिन्द न्यूज सर्विस)। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना ने हितग्राही लखन सिंह शाक्य के दिन ही फेर दिए है जहां पहले रोजगार के लिए दूसरों के साथ मिलकर काम किया करता था अब दूसरे लखन के यहां काम कर रहे है।

मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना से लाभांवित हुए हितग्राही लखन ने बताया कि शुरू से ही व्यवसाय करने की इच्छा दिलो दिमाग में बनी रहती थी। पहले चंदेरी में जाकर साड़ी बनाने की प्रक्रिया को समझा और कुछ दिन तक काम किया। साडी महंगा व्यवसाय होने के कारण घर की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नही थी कि साड़ी का व्यवसाय कर सकूं। इसके बाद स्वयं की आजीविका चलाने के लिए सेंटिग वालो के साथ काम करने लगा। लगातार उपेक्षित होने के कारण स्वयं का व्यवसाय करने का मन बनाया।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना ने जीवन की दिनचर्या ही बदल दी है। टेन्ट व्यवसाय के लिए पांच लाख रूपए का लोन स्वीकृत होने के बाद व्यवसाय का संचालन करने लगा। स्वीकृत लोन में डेढ लाख की अनुदान राशि भी शामिल है। व्यवसाय में निरंतर प्रगति होने लगी। मेरे द्वारा केनरा बैंक में प्रतिमाह किश्त 11 हजार आठ सौ रूपए जमा की जा रही है।

बक्सरिया में निवासरत हितग्राही लाखन सिंह ने चर्चा के दौरान बताया कि जहां पहले मजदूरी के लिए दूसरों पर आश्रित था वही अब मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना ने मुझे इतना सक्षम बना दिया कि मेरे यहां चार युवाजन काम कर रहे है।

जहां पहले में बीपीएलधारी था अब योजना ने मुझे बीपीएल से मुक्ति दिलाई है। खुद का व्यापार शुरू हो जाने से अब मैं किसी के अधीन नही हुँ। दूसरों के अधीन मजदूरी करने के दु:खों से योजना ने मुझे मुक्ति दिलाई है वही पारिवार को आर्थिक सबलता प्रदान की है।
लखन सिंह का कहना है कि अब भविष्य में साबुन और डिटरजेंन्ट पावडर की यूनिट डालने की इच्छा है इसके लिए बकायदा उसके द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त किया जा रहा है। इसके पश्चात् भविष्य में डिटरर्जेंट यूनिट के लिए वित्त फायनेंस हो सकें इसके लिए जिला उद्योग कार्यालय के सम्पर्क में हुँ । केनरा बैंक द्वारा भी मेरे प्रकरण में वित्तीय पोषण करने की मौखिक स्वीकृति प्रदाय की गई है।

०००००००

LEAVE A REPLY