दतिया ट्रॉफी-मलिक ने रेलवे को और अकादमी ने हरियाणा को हराया

0
24

दतिया। (हिन्द न्यूज सर्विस)। खेल और युवा कल्याण विभाग तथा स्थानीय आयोजन समिति के द्वारा स्टेडियम मैदान पर खेली जा रही अखिल भारतीय टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता दतिया ट्रॉफी का आयोजन किया जा रहा है। शनिवार को स्टेडियम मैदान पर शानदार सेमीफाइनल मुकाबले खेले गए। पहले मुकाबले में मलिक स्पोट्र्स क्लब ने वेस्टन-सेंट्रल रेलवे पर अच्छे खेल का प्रदर्शन करते हुए 4 विकेट से जीत हासिल की। इस जीत में मलिक स्पोट्र्स के बल्लेबाज सुल्तान ने 46 रन की पारी तथा गेदबाजी में सुमित चौधरी की अहम भूमिका रही। इस मैच का मैन ऑफ द मैच पुरूस्कार सुमित चौधरी को दिया गया। वहीं दूसरा मैच मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी और हरियाणा एकादश के मध्य खेला गया। जिसमें अकादमी की ओर से 204 रनों का स्कोर खड़ा कर हरियाणा पर 22 रनों से जीत हासिल की। इस रोमांचक मैच के दौरान भाजपा के नेता विवेक मिश्रा मंच पर उपस्थित रहे और उन्होंने मैच का आंनद लिया। मैच का मैन ऑफ द मैच का पुरूस्कार भाजपा नेता अतुल चौधरी और राहत अली जैदी के द्वारा अतुल कुशवाहा को दिया गया। रविवार को दतिया ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला मलिक स्पोट्र्स और मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी के मध्य खेला जाएगा। इस मुकाबले में जो भी टीम विजेता रहेगी उसे ईनामी राशि के साथ-साथ दतिया ट्रॉफी प्रदेश सरकार के जनसंपर्क मंत्री डॉ0 नरोत्तम मिश्रा द्वारा प्रदान की जाएगी। जिले के खेलप्रेमी दर्शको ंसे अनुरोध है कि वह रविवार को दोपहर 12 बजे से स्टेडियम मैदान पर आयोजित दतिया ट्रॉफी के फाइनल मैच के दौरान अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर इस मुकाबले के साक्षी बने।

संभागीय खेल और युवा कल्याण अधिकारी श्रीमती मकसूदा मिर्जा ने शनिवार को खेले गए मैचों की जानकारी देते हुए बताया कि पहला मैच मलिक स्पोट्र्स क्लब दिल्ली और वेस्टन-सेंट्रल रेलवे मध्य खेला गया। जिसमें टॉस मलिक स्पोट्र्स क्लब ने जीता और पहले गेजबाजी करने का निर्णय लिया। वेस्टन सेंटल रेलवे की ओर से पहले बल्लेबाजी करने के लिए भूपेन्द्र और हिदेश मैदान में उतरे। 26 रन के स्कोर पर अच्छा खेल रहे हिदेश 24 रन बनाकर आउट हो गए। टीम के दो विकेट राहुल 6 रन और अभिषेक 4 रन रन बनाकर आउट हो गए। चौथे विकेट के लिए उतरे सलमान वेग ने आते ही शानदार खेलना शुरू किया। लेकिन टीम का स्कोर जब 105 रन था उस समय सलमान 38 रन बनाकर आउट हुए। सलामी बल्लेबाजी के रूप में उतरे भूपेन्द्र भी 36 रन बनाकर आउट हो गए। टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 131 रन बनाए। मलिक स्पोट्र्स की ओर से सुमित और शारद ने 3-3 विकेट तथा लोकेन्द्र ने 1 विकेट लिया।
वेस्टन सेंट्रल रेलवे की ओर से मिले 131 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए मलिक स्पोट्र्स सतनाम और कुलदीप सलामी बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरे। 27 रन के स्कोर पर कुलदीप 12 रन बनाकर आउट हो गए। तीसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में जितिन आए। जतिन और सतनाम ने मैदान में कई आकर्षक शॉट लगाए। टीम का दूसरा विकेट 77 रनों के स्कोर पर सतनाम 46 रन के रूप में गिरा। सतनाम के आउट होने के बाद मैदान पर हिषित आए और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाने का सिलसिला जारी रखा। 106 रनों के स्कोर पर जितिन 30 रन बनाकर आउट हुए। टीम ने विजय लक्ष्य 15.5 ओवर में 6 विकेट खोकर प्राप्त कर लिया। वेस्टन सेंट्रल रेलवे की ओर से सनी ने 3 व साहिल, योगेश, हिदेश ने 1-1 विकेट लिया।

दूसरा मुकाबला मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी व हरियाणा एकादश के मध्य खेला गया। इस रोमांचकारी मैच में बल्ले तथा गेद के बीच जबरदस्त मुकाबला हुआ। मैच में टॉस हरियाणा एकादश ने जीता और गेदबाजी करने का निर्णय लिया। मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी के सलामी बल्लेबाजी करने के लिए अतुल कुशवाहा व हिमांशु शिंदे मैदान पर उतरे। आते ही दोनों तुफानी बल्लेबाजी शुरू कर दी। एक समय तो हरियाणा एकादश के सभी गेजबाज बेअसर दिखाई दिए। टीम का पहला विकेट हिमांशु शिंदे 35 रन के रूप में गिरा। हिमांशु के जाते ही मैदान पर रवि सिकरवार आए और उन्होंने भी तेजी से रना बनाना शुरू किया। अतुल और रवि के मध्य 90 रनों की तेज साझेदारी हुई। 176 रनों पर अतुल 78 रन बनाकर आउट हुए। टीम का तीसरा विकेट प्रांजल पूरी 11 रन के रूप में गिरा। रवि सिकरवार 66 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 204 रनों का विशाल स्कोर खडा किया। हरियाणा एकादश की ओर से कपिल, अरूण और अमित ने 1-1 विकेट लिया।

मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी की ओर से दिए गए 204 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए हरियाणा एकादश की ओर से कपिल यादव और वसीम अहमद सलामी बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में आए। कपिल और वसीम ने भी आते ही शानदार खेलना शुरू किया। लेकिन 38 रनों के स्कोर पर वसीम 14 रन बनाकर आउट हो गए। तीसरे नम्बर पर उतरे अमित दलाल ने कपिल का साथ देते हुए मैदान में चारों ओर से रन बनाकर जारी रखा। 95 रनों के स्कोर पर कपिल यादव 52 रन बनाकर आउट हुए। निलंद सहवाग 4 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद दीपक बलयान ने मैदान में आते ही तुफानी बल्लेबाजी जारी रखी। उन्होंने अमित का साथ देते हुए रनों का पीछा करना जारी रखा। एक समय तो ऐसे लगा कि हरियाणा एकादश विशाल रनों के लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा। लेकिन दीपक बलयान 32 रन बनाकर आउट हो गए। फिर अमित भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं रूक पाए और वह 51 रन बनाकर आउट हो गए। टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 182 रन ही बनाकर पाई। अतुल और प्रशांत ने 2-2 विकेट तथा लोकेश और अक्षय ने 1-1 विकेट लिया।

मैच की अम्पायरिंग शाकिर मोहम्म्द व संजय सिंह की द्वारा की गई तथा स्कोरर की भूमिका अकित जादौन व कॉमट्ररी विश्वमित्र शर्मा, किशन गोस्वामी, संदीप त्रिपाठी, दिनेश दरोगा आदि ने की।

००००००००

 

 

 

LEAVE A REPLY