दतिया ट्रॉफी-अकादमी ने एलबी तथा रेलवे ने पंजाब को हराया

0
59

दतिया। (हिन्द न्यूज सर्विस)। खेल और युवा कल्याण विभाग तथा स्थानीय आयोजन समिति के द्वारा स्थानीय स्टेडियम मैदान पर अखिल भारतीय टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता दतिया ट्रॉफी का आयेाजन किया जा रहा है। शुक्रवार का दिन भारी उलटफेर वाला रहा। बीते वर्ष की विजेता एलबी शास्त्री और उपविजेता पंजाब एकादश प्रतियोगिता से बाहर हो गए। तीन बार दतिया ट्रॉफी जीत चूकी एलबी शास्त्री को मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी ने बड़े अंतर से हराकर बाहर कर सेमीफाइनल की टिकट फाइनल किया तो वहीं वेस्टन-सेट्रल रेलवे ने पंजाब एकादश को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। शनिवार को सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। दूसरे मैच के प्रांरभ से पहले पुलिस अधीक्षक मंयक अवस्थी यहॉ पहुॅचे और उन्होंने उपस्थित दोनों टीमों के खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया। मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी पूल बी के टॉप पर रही। पहले मैच का मैन ऑफ द मैच भाजपा जिलाध्यक्ष विक्रम सिंह बुन्देला ने अक्षय शिंदे को तथा दूसरे मैच का मैन ऑफ द मैच राहुल जैन को दिया गया।

संभागीय खेल अधिकारी श्रीमती मकसूदा मिर्जा ने जानकारी देते हुए बताया कि स्टेडियम मैदान पर सुबह पहला मैच मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी और एलबी शास्त्री के मध्य खेला गया। जिसमें टीॅस मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। टीम के सलामी बल्लेबाज हिमांशु शिंदे और अतुल कुशवाहा की जोडी अच्छी शुरूआत करने के लिए उतरी। लेकिन टीम का स्कोर जब 12 रन था उस समय अजय कुशवाहा 10 रन बनाकर आउट हो गए। अजय के स्थान पर रवि मैदान पर आए। 28 रन के स्कोर पर हिमांशु शिंदे 9 रन बनाकर आउट हो गए। टीम का तीसरा विकेट रवि 19 रन के रूप में गिरा। चौथे विकेट के लिए अक्षय और प्रशांत के बीच 89 रन की साझेदारी हुई। जिसमें अक्षय ने 64 तथा प्रशांत ने 32 रनों की पारी खेली। दोनों के आउट होने के बाद टीम का निचलाक्रम पूरी तरह से नाकामयाब रहा। टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 157 रन बनाए। एलबी शास्त्री की ओर से केशव ने 4, सार्थक ने 3 तथा विकास ने 1 विकेट लिया।

मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी की ओर से मिले 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए एलबी शास्त्री क्लब की ओर से मोहित व सुमित सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे। मोहित 21 रन के स्कोर पर आउट हुए। इसके बाद 46 रन के स्कोर पर टीम ने अपने दो विकेट अतुल 11 रन बनाकर तथा केशव शून्य पर खो दिए। विकास भी 15 रन बनाकर आउट हुए। टीम का पांचवा विकेट 85 रनों पर सुमित 20 रन के रूप में गिरा। मुलकित 16 रन को छोडकर टीम के अन्य सदस्य दहाई तक भी नहीं पहुॅच पाए और टीम 16.2 ओवर में 101 रन बनाकर आउट हो गई। मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी की ओर से प्रांजल और प्रशात ने 3-3 तथा महेन्द्र, अतुल और अतुल ने 1-1 विकेट लिया।

दूसरा मैच पंजाब एकादश और वेस्टन-सेंट्रल रेलवे के मध्य खेला गया। जिसमें टॉस पंजाब एकादश ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पंजाब एकादश की ओर से पुरू शर्मा और सूरज सलामी बल्लेबाजी करने के लिए उतरे। मैदान में आते ही सूरज ने चार गेंदों पर लगातर चार चौके लगाकर अपना इरादा जाहिर किया। लेकिन अगले ही ओवर में सूरज 17 रन बनाकर आउट हो गए। सूरज के जाते ही पुरू भी 5 रन बनाकर आउट हो गए। तीसरे विकेट के लिए उतरे जय प्रकाश 21 रन बनाकर आउट हुए। पीटर 24 रन को छोडकर टीम के शेष खिलाडी तू चल में आया की स्थिति में रहे और टीम 19.3 ओवर में 96 रन बनाकर आउट हो गई। रेलवे की ओर से सलमान और साहिल ने 3-3 तथा मंयक और कुलदीप ने 1-1 विकेट प्राप्त किया।

पंजाब की ओर से मिले 96 रनों का पीछा करने के लिए रेलवे की ओर से भूपेन्द्र और हिदेश सलामी बल्लेबाजी करने के लिए उतरे। लेकिन इससे पहले की भूपेन्द्र अपना खाता खोलते वह शून्य पर रन आउट हो गए। टीम का दूसरा विकेट हिदेश 13 रनों के स्कोर पर गिरा। सलमान बेग भी एक रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद राहुल जैन और निखिल सिंह ने संभालकर खेलते हुए टीम को जीत दिलाई। राहुल जैन ने 57 और निखिल ने 21 रन बनाए। टीम ने 11.2 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर विजय लक्ष्य प्राप्त कर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का किया। पंजाब की ओर से पुनीत और दिनेश ने 1-1 विकेट लिया।

मैच की अम्पायरिंग शाकिर मोहम्म्द व संजय सिंह की द्वारा की गई तथा स्कोरर की भूमिका अकित जादौन व कॉमट्ररी विश्वमित्रा शर्मा, किशन गोस्वामी, संदीप त्रिपाठी, दिनेश दरोगा आदि ने की।

००००००००

LEAVE A REPLY