दतिया ट्रॉफी-पंजाब ने अकादमी को व रेलवे ने शास्त्री को हराया

0
30

दतिया। (हिन्द न्यूज सर्विस)। खेल और युवा कल्याण विभाग तथा स्थानीय आयोजन समिति द्वारा स्टेडियम मैदान पर आयोजित अखिल भारतीय टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता दतिया ट्रॉफी-2018 में रोमांचक क्रिकेट मैचों देखने को मिल रहे है। दतिया ट्रॉफी में चौथे दिन बुधवार से पूल बी के मुकाबले शुरू हुए। पूल बी में पहले ही दिन दो शानदार रोमांचक मुकाबले देखने को मिले। आज पहला मुकाबला पिछले वर्ष की उपविजेता टीम पंजाब एकादश और मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी के मध्य बहुत ही रोमाचंक मुकाबला खेला गया। जिसमें पंजाब एकादश ने मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी को 19 रनों से पराजित कर दिया। वहीं दूसरा मुकाबला बीते वर्ष की विेजेता टीम एलबी शास्त्री और वेस्टन सेंट्रल रेलवे के मध्य खेला गया। जिसमें वेस्टन-सेट्रल रेलवे ने एलबी शास्त्री को 30 रनों से हराया। पहले मैच का मैन ऑफ द मैच का पुरूस्कार गौरव तोमर को दिया गया वहीं दूसरे मैच का मैन ऑफ द मैच का पुरूस्कार सलमान बैग को संभागीय खेल अधिकारी मकसूदा मिर्जा के द्वारा दिया गया।

बुधवार को स्थानीय स्टेडियम मैदान पर सुबह पहला मुकाबला पंजाब एकादश और मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी के मध्य खेला गया। जिसमें टॉस पंजाब ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। टीम की ओर से सलामी बल्लेबाजी करने के लिए प्रशांत तोमर और गौरव तोमर क्रीज पर उतरे। लेकिन प्रशांत तोमर कुछ खास नहीं कर पाए और वह 6 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद जय प्रकाश भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और वह 10 रन बनाकर आउट हुए। टीम का तीसरा विकेट 109 रनों पर अच्छा खेल रहे गौरव तोमर 81 रन के रूप में गिरा। इसके साथ सुल्तान व दिनेश के जरूर कुछ अच्छे शॉट खेले। लेकिन सुल्तान 27 रन तथा दिनेश 27 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद टीम का निचलाक्रम ज्यादा कुछ नहीं कर पाया। टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाने में सफल रही। मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी की ओर से महिन्द्र पाल ने 4 तथा लोकेश, अतुल, शुभम तथा हिमांशु ने 1-1 विकेट लिया।

पंजाब द्वारा दिए गए 178 रनों का पीछा करने के लिए मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी की ओर से हिमांशु शिंदे और अतुल कुशवाहा सलामी बल्लेबाज के रूप में उतरे। दोनों ने मैदान के चारो ंओर कई शानदार शॉट लगाते हुए शातकीय साझेदारी निभाई। टीम का स्कोर जब 106 रनों पर था जब हिमांशु शिंदे 29 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद शानदार खेल रहे अतुल कुशवाहा 85 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अक्षय शिंदे 14 और प्रांजल पूरी 12 रन को छोडकर टीम का कोई भी अन्य खिलाड़ी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाया। टीम 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 159 रन ही बना पाई। यह मुकाबला पंजाब एकादश ने 19 रनों से जीत लिया। पंजाब एकादश की ओर से अकिंत चौधरी ने 3 तथा संजीव और शिवा ने 2-2 व विशाल चौधरी ने 1 विकेट लिया।

दूसरा मुकाबला गत वर्ष की विजेता एलबी शास्त्री और वेस्टन-सेंट्रल रेलवे के मध्य खेला गया। जिसमें टॉस वेस्टन-सेंट्रल रेलवे ने जीता और पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। टीम की ओर से सलामी बल्लेबाजी भूपेन्द्र और जीतू सिंह ने कही। लेकिन टीम का स्कोर जब 5 रन था उस समय भूपेन्द्र 5 रन बनाकर आउट हुए। जीतू का साथ देने के लिए हिदेश द्विवेदी उतरे। दोनों ने संभलकर खेलते हुए कई अच्छे शॉट लगाए। लेकिन 58 रन के स्कोर पर जीतू 26 रन बनाकर आउट हो गए। 99 रन के स्कोर पर टीम का तीसरा विकेट हिदेश द्विवेदी 38 रन के रूप में गिरा। 113 रन के स्कोर पर टीम का चौथा विकेट राहुल जैन 31 रन पर गिरा। पंाचवे नम्बर पर बल्लेबाजी करने उतरे निखिल सिंह ने 39 रन बनाए। टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 168 रन बनाए। एलबी शास्त्री की ओर से अनिस, जितिन और सार्थक ने 2-2 तो इशान ने 1 विकेट लिया।

वेस्टन-सेंट्रल रेलवे की ओर से मिले 168 रनों का पीछा करने के लिए एलबी शास्त्री की ओर से मोहित व कुणाल उतारे। लेकिन टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। टीम का पहला विकेट 5 रन के स्कोर पर कुणाल 1 रन के रूम में गिरा। इसके बाद मोहित भी कुछ खास नहीं कर पाए और मात्र 4 रन बनाकर आउट हो गए। टीम ने 20 रनों पर अपने दो अहम विकेट खो दिए। इसके बाद श्रषभ और तेजस ने पारी को सभालने की कोशिश की। लेकिन टीम का स्कोर जब 48 रन था उस समय श्रषभ 39 रन बनाकर आउट हो गए। श्रषभ की जगह पर उतरे सुमित भी खास नहीं कर पाए और वह 12 रन बनाकर आउट हो गए। टीम का पांचवा विकेट तेजस 19 रन के रूप में गिरा। अतुल और केशव ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन टीम का स्कोर जब 117 रन था जब अतुल 20 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद केशव भी ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और वह 28 रन बनाकर आउट हुए। केशव के बाद एलबी शास्त्री को कोई भी बल्लेबाजी वेस्टन सेंट्रल रेलवे के गेदबाजों के सामने ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और टीम 19.1 ओवर में 138 रन बनाकर आउट हो गई। वेस्टन सेंट्रल रेलवे की ओर से सलमान बेग ने 4 सोहेल व सनी ने 2-2 तथा कुलदीप ने 1 विकेट लिया।
मैच की अम्पायरिंग शाकिर मोहम्म्द व संजय सिंह की द्वारा की गई तथा स्कोरर की भूमिका अकित जादौन व कॉमट्ररी विश्वमित्रा शर्मा, किशन गोस्वामी, संदीप त्रिपाठी, दिनेश दरोगा आदि ने की।

०००००००००००००

LEAVE A REPLY