दतिया ट्राफी-सभी खिलाड़ी पूरे उत्साह और जोश में खेले-डॉ. मिश्र

0
42

दतिया। (हिन्द न्यूज सर्विस)। चाहे खेल हो या जीवन हर व्यक्ति को उसे पूरे उत्साह व जोश के साथ खेलना चाहिए। हार-जीत तो जीवन का एक हिस्सा है लेकिन हमें कभी भी अपने अंदर को उत्साह को कभी भी कम नहीं होने देना चाहिए। दतिया ट्राफी में आए हुए सभी मेहमान खिलाडिय़ों से में यही कहूॅगां कि हम दतिया वाले आप के मान व सम्मान में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं छोड़ेगें। यह बात रविवार को मध्यप्रदेश शासन के जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने खेल और युवा कल्याण विभाग तथा स्थानीय आयोजन समिति द्वारा स्टेडियम मैदान पर आयोजित अखिल भारतीय टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित खिलाडीयों से कही। डॉ. मिश्र ने प्रतियोगिता का शुभारंभ के साथ ही उपस्थित खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त करने के बाद क्रिकेट बेट से कई आकर्षक शॉट भी लगाए। डॉ. मिश्र जब बल्लेबाजी करने उतरे तो गेदबाजी पुलिस अधीक्षंक मंयक अवस्थी तथा मंडी अध्यक्ष प्रतिनिधि जीतू कमरिया द्वारा की गई।

दतिया ट्राफी के शुभारंभ अवसर पर संभागीय खेल और युवा कल्याण अधिकारी मकसूदा मिर्जा ने कहा कि जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र के प्रयासों के कारण ही खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा दतिया ट्रॉफी का पिछले सात वर्षो से निरंतर सफल आयोजन किया जा रहा है। इस बार भी इस प्रतियोगिता में देश की श्रेष्ठ टीमें भाग ले रही है। प्रतियोगिता के दौरान स्टेडियम मैदान पर कई अंतराष्ट्रीय व राष्ट्रीय खिलाडी भी खेलते हुए नजर आएंगे।

शुभारंभ अवसर पर पुलिस अधिक्षक मंयक अवस्थी, मडी प्रतिनिधि जीतू कमरिया, जिल पंचायत अध्यक्ष रजनी पुष्पेन्द्र रावत,जिला पंचाचयत अध्यक्ष प्रतिनिधि सतीश यादव, जिला पंचायत उपाध्यक्ष विनय यादव, खेल प्रतिनिधि राजेन्द्र निचरेले, हरिओम, रामजी खरे, वरिष्ठ खिलाडी अध्यक्ष अनांद मोहन सक्सैना, उपाध्यक्ष बालकृष्ण यादव, मोहन सिंह यादव, सुमित रावत, विजय बुन्देला, आशीष पवैया, कृष्णा कुशवाहा, सुरक्षणा गंगोटिया, कुमकुम रावत, शशि पस्तोर, सतेन्द्र यादव जुझौरपुर सरपंच, आकाश भार्गव, नेहा रजक, सत्यम पण्डा, मुकेश यादव, बलदेव राज बल्लू, आदि सहित बड़ी संख्या में खेल प्रतिनिधि, सीनियर व जूनियर खिलाडी उपस्थित रहे।
शुभारंभ होने के बाद पहला मुकाबला मलिक स्पोट्र्स दिल्ली तथा पीवाईसी मुबंई के मध्य खेला गया। जिसमें मलिक स्पोट्र्स ने पीवाईसी मुबंई को 9 विकेट हो पराजित किया। इस मैच का मैन आफ द मैच का पुरूस्कार लोकेन्द्र को युवा भाजपा नेता विवेक मिश्रा द्वारा प्रदान किया गया। वहीं दूसरा मैच हरियाणा एकादश व दतिया एकादश के मध्य खेला गया जिसमें हरियाणा एकादश ने दतिया एकादश को 53 रनों से पराजित किया। इस मैच का मैन ऑफ द मैच का पुरूस्कार कपिल यादव को प्रदान किया गया।

दतिया ट्राफी का पहला मुकाबला मलिक स्पोट्र्स दिल्ली तथा पीवाईसी मुबंई एकादश के मध्य खेला गया। जिसमें टॉस मलिक स्पोट्र्स के कप्तान ने जीता व पहले गेदबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पीवाईसी मुबंई एकादश की शुरूआत अच्छी नहीं रही और मात्र एक रन के स्कोर पर सलामी बल्लेबाजी राहुल बिना खाता खोले ही आउट हो गए। कप्तान पार्थ शिंदे भी कुछ नहीं कर पाए वह भी 1 रन बनाकर आउट हो गए। टीम ने 2 रन के स्कोर पर अपने दो विकेट खो दिए। तीसरे विकेट के लिए अंकित और आदित्य के बीच 43 रनों की साझेदारी हुई। लेकिन अंकित 22 तथा आदित्य के 32 रनों को छोडकर टीम के कोई भी खिलाड़ी कुछ खास नहीं कर पाए और टीम 17 ओवर में 9 विकेट पर 78 रन ही बना सकी। मलिक स्पोट्र्स की ओर से लोकेन्द्र से 4 ओवर में 9 रन देकर 4 विकेट तथा रवि ने 3 ओवर में 16 रन देकर 3 विकेट प्राप्त किया।

पीवाईसी मुंबई एकादश की ओर से मिले 78 रनों का पीछा करने उतरी मलिक स्पोट्र्स की शुरूआत अच्छी रही। टीम के सलामी बल्लेबाज कुलदीप व जितिन शानदार खेल का प्रदर्शन किया। मलिक स्पोट्र्स का पहला विकेट कुलदीप के रूप में गिरा। उन्होंने 24 रन बनाए। इसके बाद पीवाईसी मुबंई एकादश की टीम मलिक स्पोट्र्स दिल्ली के एक भी विकेट नहीं गिरा पाई। मलिक स्पोट्र्स ने 8.1 ओवर में विजयी लक्ष्य प्राप्त कर लिया। जितिन 36 तथा दीपक 21 रनों पर नाबाद लौटें। पीवाईसी मुबंई एकादश की ओर से एक मात्र विकेट मनोज ने प्राप्त किया। टीम का मैन ऑफ द मैच का पुरूस्कार लोकेन्द्र को युवा भाजपा नेता विवेक मिश्रा द्वारा प्रदान किया गया।

दिन का दूसरा मैच हरियाणा एकादश व दतिया एकादश के मध्य खेला गया। जिसमें हरियाणा एकादश ने टॉस जीता व पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। हरियाणा एकादश की ओर से शुरूआत करने के लिए कपिल यादव व प्रजंल निचरेले उतरे। लेकिन 8 रनों के स्कोर पर प्रंजल बिना खाता खोले ही आउट हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे दीपक भी खाता नहीं खोल पाए। 38 रनों के स्कोर पर हरियाणा एकादश का तीसरा विकेट अमित दलाल 6 रन के रूप में गिरा। चौथे विकेट के लिए कपिल यादव व अभित मलिक के बीच शानदार साझेदारी हुई। कपिल 72 तथा अभित 72 रन बनाकर आउट हुए। टीम का स्कोर 20 ओवर में 6 विकेट पर 171 रन रहा। दतिया एकादश की ओर से सिद्धार्थ परमार ने 3 तथा अंकित यादव ने 2 विकेट प्राप्त किए। 171 रनों का पीछा करने उतरी दतिया एकादश की शुरूआत अच्छी नहीं रही टीम का स्कोर जब दो रन था उस समय टीम का पहला विकेट विकेट गिरा। 10 रनों के स्कोर पर टीम का दूसरा विकेट रवि अग्रवाल के रूप में गिरा। कप्तान रामू शर्मा भी आज कुछ खास नहीं कर पाए और मात्र 3 रनों के निजी स्कोर पर वह आउट हो गए। 14 रनों तक टीम ने तीन विकेट खो दिए। अभिषेक बबेले 58 तथा प्रिंस परमार 18 को छोडकर टीम का कोई भी अन्य सदस्य कुछ खास नहीं कर पाया। दतिया एकादश 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 118 रन ही बना पाई। अभिषेक बबेले 58 तथा सिद्धार्थ परमार 2 रन बनाकर नाबाद रहे। हरियाणा एकादश की ओर से दीपक ने 3 तथा कपिल यादव ने 2 विकेट लिया।

मैच की अम्पायरिंग सुनील राजौरिया व शाकिर मोहम्म्द की द्वारा की गई तथा स्कोरर की भूमिका अकित जादौन व कॉमट्ररी विश्वमित्रा शर्मा, किशन गोस्वामी, संदीप त्रिपाठी, दिनेश दरोगा आदि ने की।

०००००००

LEAVE A REPLY