संत हिरदाराम- शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में लगी भीषण आग

0
33

भोपाल। (हिन्द न्यूज सर्विस)।राजधानी के संत हिरदाराम मेन रोड सिविल हॉस्पिटल के सामने स्थित एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में रविवार को आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया और आसपास की अन्य दुकानों को चपेट में ले लिया। व्यापारी दुकानों में लगी आग को खुद ही बुझाने के प्रयास में लगे हुए हैं, लेकिन उनके प्रयास काफी साबित नहीं हो रहे हैं। उधर, सूचना के बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की दर्जनभर गाडिय़ों ने आग पर काबू पाने के काम शुरू कर दिया है। आग लगने के कारणों का फिलहाल खुलासा नहीं हो सका है।

रविवार को लगभग 12 बजे स्थानीय लोगों ने कॉमप्लेक्स के बाहर काला धुंआ देखकर फायर ब्रिगेड को इसकी सूचना दी। सूचना के बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की लगभग दर्जन भर गाडिय़ों ने आग पर काबू पाने का काम शुरू किया। व्यापारियों का कहना है कि शनिवार को मार्केट बंद रहता है, संभवत: शार्ट सार्किट शनिवार-रविवार की दरमियानी रात में ही हुआ होगा। उसके बाद आग पूरी तरह से फैल गई। आग का धुंआ 2 किमी के क्षेत्रों में फैल गया है। बाजार में अतिक्रमण होने से दमकलों को घटनास्थल तक पहुंचने के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

लगभग 4 घंटे बाद भी जब आग पर काबू नहीं पाया जा सका तो आनन- फानन में जिला प्रशासन ने सेना को बुलाया। सेना ने एक घंटे में आग पर पूरी तरह से आग बुझा ली गई। सेना ने एक घंटे में आग पर पूरी तरह से आग बुझा ली गई।

जानकारी के अनुसार, इस कॉम्प्लेक्स में लगभग 100 से अधिक छोटी-बड़ी दुकानें हैं। सारी ही दुकानें आग की चपेट में है, जिस वजह से करोड़ों का माल जलकर राख हो गया है। वहीं, दुकानों तक पहुंचने और आग पर काबू पाने में फायर ब्रिगेड के कर्मियों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ा रहा है।

शुरुआती जांच में व्यापारियों का नुकसान 100 करोड़ के करीब बताया जा रहा है। तमाम कोशिश के बाद भी चार घंटे तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका। नगर निगम और अन्य फायर स्टेशनों ने आग बुझाने से इनकार कर दिया। थक हारकर प्रशासन को मदद के लिए सेना को बुलाना पड़ा। सेना ने घंटेभर में पांच बजे तक आग पर काबू लिया। सेना के दल ने मार्केट की दीवारों में छेद कर पानी की बौछारों से आग बुझाई।

००००००००००००००००००

 

LEAVE A REPLY