गुजरात चुनाव-प्रधानमंत्री मोदी ने डाला वोट

0
47

अहमदाबाद।(हिन्द न्यूज सर्विस)। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम दौर के लिए उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर गुरुवार को सुबह 8 बजे से मतदान जारी है। दूसरे चरण के मतदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वोट डालने पहुंचे। उन्होंने साबरमती के राणिप पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला। वोट डालने से पहले प्रधानमंत्री मोदी लाइन में भी लगे। वोट डालने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने घरों के बाहर और सड़कों पर खड़े लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साबरमती के राणिप में बूथ नंबर 115 पर लाइन में लगकर वोट डाला। इसके बाद कुछ दूर तक पैदल चले। स्याही लगी उंगली दिखाकर लोगों का अभिवादन किया। इस दौरान मोदी-मोदी के नारे लगते रहे। प्रधानमंत्री की एक झलक पाने को यहां के गली-मोहल्लों में सुबह से ही भीड़ लग गई। ढोल-नगाड़े बजाए गए।

इससे पहले, साबरमती पहुंचने पर उन्होंने बड़े भाई सोम मोदी का आशीर्वाद भी लिया। वोट डालकर बाहर निकलने के बाद मोदी ने वहां मौजूद लोगों से न केवल हाथ मिलाया, बल्कि स्याही लगी अपनी उंगली भी पत्रकारों को दिखाई। पोलिंग बूथ पर मोदी की सुरक्षा के लिहाज से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। एसपीजी कमांडोज में घिरे मोदी ने वहां खड़ी भीड़ को निराश नहीं किया और हाथ हिलाकर अभिवादन किया।

वहीं, प्रधानमंत्री की मां हीराबेन ने भी आज गांधीनगर के आर्यभट्ट हाई स्कूल में स्थित मतदान केंद्र में अपना वोट डाला। उनके साथ उनके छोटे पुत्र पंकज मोदी और परिवार के अन्य सदस्य भी थे। प्रधानमंत्री की मां ने अपना वोट डालने के बाद मतदान केंद्र के बाहर खड़े मीडियार्किमयों को स्याही लगी हुई उंगली दिखाई। उनकी उम्र 90 वर्ष के करीब है। उन्होंने मतदान केंद्र से बाहर संवाददाताओं से कहा, ‘भगवान गुजरात का कल्याण करें।

पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने अहमदाबाद के घाटलोदिया विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला, जहां से वह विधायक हैं। वह इस बार चुनाव नहीं लड़ रही हैं। इस बार भाजपा ने इस सीट से भूपेंद्र पटेल को उतारा है जिनका मुकाबला कांग्रेस के शशिकांत पटेल से है। आनंदीबेन पटेल ने अपना वोट डालने के बाद संवाददाताओं से कहा, मुझे विश्वास है कि भाजपा ने अपने लिए जो लक्ष्य तय किया है। वह उसे हासिल करेगी और पार्टी एक बार फिर सरकार बनाएगी। हमारे उम्मीदवार को मुझसे भी ज्यादा वोट मिलेंगे और पाटीदार मुद्दे का हम पर असर नहीं पड़ेगा। गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए आज उत्तर और मध्य गुजरात की 93 सीटों पर मतदान चल रहा है।

पूर्व क्रिकेटर नयन मोंगिया ने वडोडरा के अकोटा में वोट डाला। कांग्रेस के राज्य प्रमुख भरत सिंह सोलंकी ने आनंद में वोट डाला। गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीबी स्वैन ने गांधीनगर में अपना वोट डाला। उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने मेहसाणा के काडी में मतदान किया। वे कांग्रेस के जीवभाई पटेल के खिलाफ भाजपा की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अहमदाबाद के वेजलपुर में मतदान किया। इसके बाद उन्होंने कहा, ‘पिछले कई सालों से गुजरात में अच्छा विकास हुआ है। मैं गुजरात की जनता से अपील करता हूं कि वो भारी मात्रा में आएं और वोट करें, विकास यात्रा को कायम रखें।’

इसके अलावा वोट डालने पहुंचे वाघेला ने राहुल की तारीफ की और बताया कि राहुल अच्छे इंसान हैं। उन्होंने कहा, कांग्रेस ने जो एक महीने में किया वो छ: महीने पहले करना था।

अमित शाह ने नारनपुरा में वोट डाला। वोट डालने के बाद अमित शाह ने गुजरात के वोटरों से अपील की कि वह राज्य के विकास के लिए वोट डालने के लिए बाहर निकले और लोकतंत्र के उत्सव में शामिल हों। उन्होंने कहा कि गुजरात के विकास के मॉडल को आज पूरे देश में पहचान मानी जाती है। गुजरात की जनता को भारी मात्रा में वोट करना है।

वीरमगाम में पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने भी अपनी मां ऊषा पटेल और पिता भरत पटेल के साथ मतदान किया और कहा कि 100 सीटों पर कांग्रेस की जीत होगी। हार्दिक पटेल ने कहा, चुनाव लडऩे का फैसला ढाई साल बाद लेंगे। पटेल ने कहा कि उन्हें चुनाव के परिणाम का डर नहीं है। चुनाव के वक्त लोग आरोप लगाते हैं, गुजरात के 6 करोड़ लोगों की जीत होगी और बदलाव की लहर आएगी।

आज के चुनाव में करीब 2.22 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। दूसरे चरण के चुनाव के लिए कुल 851 उम्मीदवार मैदान में हैं। गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा के पहले चरण के चुनाव में 89 सीटों पर नौ दिसंबर को मतदान हुआ था। यह चुनाव प्रधानमंत्री मोदी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई के तौर पर देखा जा रहा है और कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व के लिए परीक्षा है। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 115 सीटें जीती थी जबकि कांग्रेस ने 61 सीटों पर जीत दर्ज की थी। मतगणना 18 दिसंबर को की जाएगी।

०००००००००००

LEAVE A REPLY