कलेक्टर ने दूरस्थ आदिवासी ग्राम मगरिया एवं खापा में लगाई चौपाल

0
5

होशंगाबाद । (हिन्द न्यूज सर्विस)। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने गुरूवार को सोहागपुर के आदिवासी बाहुल्य ग्राम मगरिया एवं खापा पहुंचकर वहां के ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर उनकी समस्याओं का निराकरण किया। कलेक्टर ने अपने प्रशासनिक अमले के साथ मगरिया एवं खापा में चौपाल लगाई एवं एक-एक ग्रामीणों की समस्याओ को ध्यान पूर्वक सुनकर उनका निराकरण किया।

कलेक्टर ने ग्राम मगरिया में चौपाल के दौरान अनुपस्थित रहने वाले ग्राम कोटवार रमेश नागवंशी को पद से पृथक करने के निर्देश दिये। उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.डी.के.कटेलिहा को विभागीय अमले तक चौपाल की जानकारी न पहुंचा पाने पर कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये। साथ ही कलेक्टर ने सोहागपुर की बीएमओ डॉ. रेखा गौर, ए.एन.एम कुन्ती ठाकुर, आशा कार्यकर्ता भागवती को मौके पर अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने ग्रामीणो द्वारा राशन से संबंधित दिक्कतें बताने पर एवं उसकी निराकरण के लिये मौके पर मौजूद न रहने पर फूड इंस्पेक्टर स्वाति वाईकर का तीन दिन का वेतन काटने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होने सभी बच्चो द्वारा गणित के सवाल ठीक ढग़ से हल न कर पाने पर शिक्षक अरूण श्रीवास्तव की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये और कहा कि यदि दो माह में बच्चो की शैक्षणिक स्थिति नहीं सुधरेगी तो शिक्षक के विरूद्ध निलंबन की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। साथ ही मुख्य कार्यपालन अधिकारी बंदु सूर्यवंशी को निर्देश दिये की वे दो माह बाद शैक्षणिक स्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगी।

ग्राम मगरिया में ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम में बिजली की स्थिति वैसे तो ठीक है किन्तु कभी कभी एक दो दिन के लिये बिजली चली जाती है। कलेक्टर ने कहा कि लाईन मेन एवं कोटवार की जिम्मेदारी होगी की वे बिजली की अद्यतन स्थिति की जानकारी बिजली विभाग तक पहुंचाए। लवानिया ने आंगनबाडी में बच्चो को मिलने वाले पौष्टिक आहार एवं स्कूल मे मिलने वाले मध्यान्ह भोजन की जानकारी ली। कलेक्टर ने बच्चो को समय समय पर लगाने वाले टीके की जानकारी उपस्थित महिलाओ से ली। मौके पर ही उन्होने टंटू सिंह को वृद्धावस्था पेंशन एवं पुसिया बाई का केस रजिस्टर कराकर नामांतरण में एक अन्य का नाम जुडवाने में सहमती दी। कलेक्टर ने कहा कि सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियो को उनके द्वारा पत्र लिखा जायेगा। जिसमें जितने भी नामांतरण हुए है उसकी खसरा नकल निकालकर वे तत्काल वितरित कराना सुनिश्चित करेगे।

कलेक्टर ने खसरा, खतौनी, नामांतरण बंटवारा एवं सीमांकन से संबंधित प्रकरणो की जानकारी ली। बताया गया कि राजस्व से संबंधित कोई भी प्रकरण लंबित नहीं है। कलेक्टर ने प्रस्तावित खेल मैदान पर कतिपय व्यक्ति द्वारा अतिक्रमण करने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए सचिव को निर्देशित किया कि वे तत्काल खेल मैदान से अतिक्रमण हटाना सुनिश्चित करें और यदि कब्जा धारी व्यक्ति अपना अतिक्रमण नहीं हटाता है तो उसके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाये। मौके पर ही ग्रामीणो ने ग्राम में हाईस्कूल खोलने की मांग की। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि अगले सत्र में हाई स्कूल खोलना प्रस्तावित है। कलेक्टर ने समीप के ग्राम रेनीपानी में हैंडपंप खनन करने एवं आंगनबाडी केन्द्र के लिए भवन निर्माण करने एवं जिन हैंडपंप में पानी का स्तर नीचे चला गया है वहां राइजर पाईप बढाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने ग्रामीणों की मांग पर गांव में घोषित हुई नई आबादी वाली जगह पर गांव से संपर्क जोडऩे के लिये पुलिया बनाने के निर्देश दिये।

जब कलेक्टर बने शिक्षक – कलेक्टर लवानिया ने मगरिया में माध्यमिक शाला एवं प्राथमिक शाला के बच्चो का शैक्षणिक स्तर जानने के लिये उन्हे गणित के प्रश्न हल करने के लिये दिये अधिकांश बच्चो द्वारा गणित के प्रश्न हल नहीं किये जा सके जिस पर कलेक्टर ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए शिक्षकों को हिदायत दी की वे बच्चों के गणितीय ज्ञान को सुधारें। कलेक्टर ने बच्चो को पहाड़ा पढने के लिये कहा एवं शुद्ध उच्चारण भी उनसे करवाया। कलेक्टर ने स्कूल का गेट तत्काल ठीक कराने एवं आंगनबाडी केन्द्र की फिसल पट्टी को ठीक कराने के निर्देश दिये।

खापा में प्रतिभा पर्व के कार्यक्रम में हुए शामिल – कलेक्टर लवानिया ने ग्राम खापा के कन्या आश्रम का भ्रमण किया एवं प्रतिभा पर्व के कार्यक्रम में शामिल हुए। कन्या आश्रम में उन्होंने छात्राओं से पुस्तक पढ़वाकर उनका शैक्षणिक स्तर जाना। इस अवसर पर उन्होंने खेल कूद प्रतियोगिता की विजेता छात्राओं को प्रमाण पत्र का वितरण किया एवं ग्रामीणो से रूबरू होकर उनकी समस्याओ को सुना।

कलेक्टर के भ्रमण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पी.सी.शर्मा, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी बृजेश सक्सेना, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी दीपक राय, तहसीलदार भास्कर गाचले, जनपद पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी बंदु सूर्यवंशी सहित संबंधित अधिकारी गण मौजूद थे।

०००००००००००

 

LEAVE A REPLY