शाहपुरा सी-सेक्टर में विद्यालय भवन सहित अन्य सुविधाएं शीघ्र उपलब्ध होंगी

0
67

भोपाल। (हिन्द न्यूज सर्विस)। राजधानी के वार्ड क्रमांक 51 अंतर्गत शाहपुरा सी-सेक्टर के रहवासियों को शीघ्र ही शासकीय माध्यमिक शाला सहित अन्य सुविधाएं शीघ्र उपलब्ध होंगी। महापौर आलोक शर्मा ने विधायक सुरेन्द्रनाथ सिंह एवं स्थानीय पार्षद व निगम परिषद अध्यक्ष डॉ. सुरजीत सिंह चौहान की उपस्थिति में लगभग 92 लाख रुपये की लागत से होने वाले विभिन्न विकास कार्यों हेतु विधिवत भूमिपूजन किया।

इस अवसर पर महापौर आलोक शर्मा ने स्कूली बच्चों की सुरक्षा एवं सुविधा हेतु स्कूल की बाउंड्रीवॉल के निर्माण हेतु 25 लाख रुपये की राशि उपलब्ध कराने की घोषणा की साथ ही कहा कि स्कूल में फर्नीचर भी वह उपलब्ध कराएंगे। शाहपुरा में निर्मित होने वाले माध्यमिक शाला भवन की बाउंड्रीवॉल हेतु राशि उपलब्ध कराने की मांग निगम परिषद अध्यक्ष डॉ. सुरजीत सिंह चौहान ने की थी। नगर निगम द्वारा शाहपुरा सी-सेक्टर बिरसा मुण्डा नगर में लगभग 66 लाख रुपये की लागत से शाला भवन का निर्माण एवं 13-13 लाख रुपये की लागत से सेप्टिक टैंक एवं पार्क का विकास कराया जाएगा।

महापौर आलोक शर्मा ने सोमवार को प्रात: क्षेत्रीय विधायक सुरेन्द्रनाथ सिंह व परिषद अध्यक्ष डॉ. सुरजीत सिंह चौहान की उपस्थिति में बिरसा मुण्डा नगर शाहपुरा सी-सेक्टर में शासकीय माध्यमिक शाला भवन निर्माण हेतु भूमिपूजन करते हुए कहा कि बाबा नगर क्षेत्र में शासकीय विद्यालय की कमी लंबे समय से महसूस की जा रही थी और यहां के विद्यार्थियों को काफी दूर शिक्षा ग्रहण करने जाना पड़ता था। उन्होंने कहा कि विगत दिनों निगम परिषद अध्यक्ष डॉ. चौहान द्वारा इस क्षेत्र में माध्यमिक शाला भवन निर्माण की आवश्यकता से अवगत कराया गया था जिस पर नगर सरकार ने इस क्षेत्र में शासकीय माध्यमिक शाला भवन का निर्माण कराने का निर्णय लिया और लगभग 66 लाख से अधिक की राशि से बिरसा मुण्डा नगर में शाला भवन निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई। इस शाला भवन में कक्षों के साथ ही हाल का निर्माण कराया जाएगा इसमें पेयजल के साथ ही बिजली, पंखों आदि की व्यवस्था रहेगी। महापौर श्री आलोक शर्मा ने स्कूल में फर्नीचर उपलब्ध कराने तथा बाउंड्रीवॉल निर्माण कराने की घोषणा भी की और अधिकारियों को निर्देशित किया कि बच्चों की सुविधा के दृष्टिगत पैविंग ब्लॉक्स, खेल मैदान विकसित करने के निर्देश दिए। महापौर शर्मा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार हम अपने शहर के बच्चों को भी शिक्षित कर स्मार्ट बनाएंगे। महापौर शर्मा ने कहा कि इसके साथ ही मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास योजना के तहत शीघ्र ही इस क्षेत्र में लगभग 05 करोड़ रुपये की राशि से हमने विकास कार्य कराए जाएंगे। महापौर शर्मा ने विधायक सुरेन्द्रनाथ सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपने शहर को साफ-स्वच्छ बनाने हेतु साफ-सफाई कार्य में सक्रिय योगदान दिए जाने की सराहना करते हुए कहा कि अभी अपना शहर स्वच्छता में दूसरे नंबर पर है हमें इसे प्रथम स्थान पर लाना है और इसके लिए हमें रोको-टोको अभियान को आत्मसात करना होगा। महापौर शर्मा ने बच्चों का आव्हान किया कि वह स्वच्छता बनाए रखने हेतु आसपास के नागरिकों को प्रेरित करें।

इस अवसर पर विधायक सुरेन्द्रनाथ सिंह ने शाहपुरा क्षेत्र में स्कूल निर्माण एवं पार्क तथा सेप्टिक टैंक निर्माण की शुरूआत कर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि अभी तो यह विकास का ट्रेलर मात्र है आगे और अधिक विकास कार्य कराए जाएंगे। उन्होंने लाडली लक्ष्मी योजना सहित अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश निरंतर उन्नति की राह पर अग्रसर है। विधायक सिंह ने नागरिकों से अपने शहर को साफ-स्वच्छ शहर बनाने में सहयोग करने का आव्हान किया।

इस अवसर पर स्थानीय पार्षद एवं निगम परिषद अध्यक्ष डॉ. सुरजीत सिंह चौहान ने कहा कि बाबा नगर के बच्चों के लिए स्कूल की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु शिक्षा के अधिकार शिक्षा उपकर की मद से राशि उपलब्ध कराई है और आगामी शैक्षणिक सत्र तक स्कूल की सौगात इस क्षेत्र के विद्यार्थियों को मिलेगी। परिषद अध्यक्ष डॉ. चौहान ने महापौर आलोक शर्मा को विकास का पुरोधा निरूपित करते हुए कहा कि महापौर शर्मा की प्राथमिकताओं में शहर की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाना भी शामिल है और इसी के तहत उन्होंने बिरसा मुण्डा नगर में स्कूल भवन के निर्माण को स्वीकृति प्रदान की साथ ही शाहपुरा सी-सेक्टर में सेप्टिक टैंक निर्माण और पार्क सहित अन्य विकास कार्यों के लिए भी राशि स्वीकृत की है। चौहान ने कहा कि महापौर के नेतृत्व में ही भोपाल शहर देश में स्वच्छता के दूसरे स्थान पर आया है इसमें वार्ड क्र. 51 के रहवासियों का भी विशेष योगदान है। डॉ. चौहान ने कहा कि शीघ्र ही श्वेता परिसर में नाली, ग्रीन सिटी में पार्क की बाउंड्रीवॉल एवं विकास कार्य तथा सी-सेक्टर में 50 लाख रुपये की लागत से सीमेंट क्रांकीटीकृत सड़क का निर्माण कराया जाएगा। डॉ. चौहान ने इ.डब्ल्यू.एस. क्षेत्र में सीवेज चेम्बरों के निर्माण को अमृत योजना में शामिल कराने की मांग भी महापौर श्री शर्मा से की।

कार्यक्रम के प्रारंभ में महापौर शर्मा सहित अन्य अतिथियों का स्थानीय नागरिकों द्वारा शॉल-श्रीफल, पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मान भी किया गया। एल्डरमेन भगवत रघुवंशी ने अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर जोन अध्यक्ष बाबूलाल यादव, पार्षद श्रीमती संतोष हिरवे व सुषमा बाबीसा, उपायुक्तद्वय हरीश गुप्ता व बी.डी.भुमरकर, एल्डरमेन भगवत रघुवंशी के अलावा विकास वीरानी, राजकुमार विश्वकर्मा, शेला गौर, सविता यादव, रमेश ठाकुर, ललित यादव, सुरेश कौरी सहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक व निगम अधिकारी मौजूद थे।
०००००००००००००

LEAVE A REPLY