भारत- न्यूजीलैंड पहला एकदिवसीय-न्यूजीलैंड ने भारत को 6 विकेट से हराया

0
43

मुंबई। (हिन्द न्यूज सर्विस)। न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को 6 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। मुंबई में खेले गये इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय क्रिकेट टीम ने कप्तान विराट कोहली (121) के शतक के दम पर न्यूजीलैंड के सामने 281 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे मेहमान टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 284 रन बनाकर हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड की इस जीत में उसके गेंदबाजों ने भी अहम भूमिका निभाई। ट्रेंट बोल्ट ने चार और टिम साउदी ने तीन विकेट लेकर भारत की पारी को 280 रनों पर समाप्त कर दिया।दोनों टीमों के बीच दूसरा मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में 25 अक्टूबर को खेला जाएगा।

281 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की ओर से टेलर और लाथम ने चौथे विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी बनायी और टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। हालांकि जब टीम को जीत के लिए मात्र एक रन की दरकार थी तब टेलर 95 रन बनाकर आउट हुए। लाथम 103 रन बनाकर नाबाद रहे। टेलर के आउट होने के बाद हेनरी निकोल्स ने 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर जीत दर्ज की।

न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो ने शानदार शुरुआत दिलायी और पहले विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी निभायी। गुप्टिल ने 32 रन और मुनरो ने 28 रन की पारी खेली। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, बुमरा, कुलदीप यादव और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिये। भारत के सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए।

इससे पहले कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन बोल्ट की तूफानी गेंदबाजी के सामने भारत ने 29 रन तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा (18) और शिखर धवन (09) के विकेट गंवा दिए। बोल्ट की आफ साइड से बाहर की ओर से मूव होती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में धवन ने विकेटकीपर टाम लैथम को आसान कैच थमाया। रोहित ने तेज गेंदबाज टिम साउथी पर पुल करके लगातार दो छक्के जड़े लेकिन दोनों ही मौकों पर वह भाग्यशाली रहे कि गेंद फाइन लेग पर एडम मिल्ने से ऊपर से छह रन के लिए निकल गई।

रोहित को हालांकि अति आक्रामकता का खामियाजा भुगतना पड़ा जब वह बोल्ट की सीधी गेंद पर खराब शाट खेलकर बोल्ड हो गए। कोहली और केदार जाधव ने इसके बाद पारी को संवारने की कोशिश की। टीम हालांकि पहले 10 ओवर में दो विकेट पर 37 रन ही बना सकी। कोहली ने मिल्ने पर चौका जडने के बाद कोलिन डि ग्रैंडहोम का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया।

जाधव ने बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर पर अपना पहला चौका जड़ा लेकिन अगली ही गेंद पर गेंदबाज को वापस कैच दे बैठे। उन्होंने 25 गेंद में 12 रन बनाए। कोहली और जुलाई के बाद पहला वनडे खेल रहे कार्तिक ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। कार्तिक ने सेंटनर और ग्रैंडहोम पर चौके जड़े। कोहली 29 रन के निजी स्कोर पर ग्रैंडहोम की गेंद पर भाग्यशाली रहे जब कवर में सेंटनर ने उनका बेहद आसान कैच टपका दिया।

कार्तिक ने तेज गेंदबाज कोलिन मुनरो पर प्वाइंट पर चौके के साथ भारत का स्कोर 22वें ओवर में 100 रन के पार पहुंचाया। कोहली ने मिल्ने पर लांग लेग पर छक्का और फिर सीधा चौका जड़कर 61 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। कार्तिक हालांकि जब अच्छी लय में दिख रहे थे तब साउथी की शार्ट गेंद को हवा में खेल गए और मुनरो ने लांग लेग पर कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। उन्होंने 47 गेंद की अपनी पारी में चार चौके मारे।

कोहली ने इसके बाद धोनी के साथ मिलकर स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। धौनी ने बोल्ट और मुनरो पर चौके मारे। उन्होंने बोल्ट की गेंद पर एक रन के साथ 41वें ओवर में भारत के 200 रन पूरे किए लेकिन इसी ओवर में प्वाइंट पर मार्टिन गुप्टिल को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 42 गेंद का सामना करते हुए दो चौके जड़े। कोहली भाग्य के सहारे साउथी पर दो चौकों के साथ 96 रन के स्कोर तक पहुंचे।

पंड्या (16) हालांकि बोल्ट की गेंद को हवा में लहरा बैठे और कप्तान केन विलियमसन ने दौड़ लगाते हुए उनका शानदार कैच लपका। कोहली और भुवनेश्वर कुमार (15 गेंद में 26 रन, दो चौके, दो छक्के) ने साउथी के पारी के अंतिम ओवर में पवेलियन लौटने से पहले कुछ शानदार शाट खेले जिससे टीम अंतिम आठ ओवर में 77 रन जोडऩे में सफल रही।

टीमें-
भारत-शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, यजुवेंद्र चहल।
न्यूजीलैंड -मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, केन विलियम्सन, रोस टेलर, टॉम लाथम, हेनरी निकोल्स, कोलिन डि ग्रोम, मिचेल सैंनटर, एडम मिल्ने, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट।

००००००००००००

 

 

LEAVE A REPLY