न पैसों में, न खून में, गर्मी तो होती है जुनून में-नरोत्तम मिश्र

0
59

दतिया। (हिन्द न्यूज सर्विस)। खेल और युवा कल्याण विभाग के तत्वाधान में 01 मई से 31 मई 2017 तक आयोजित किए गए ग्रीष्मकालीन प्रषिक्षण शिविर का समापन शुक्रवार को जनसंपर्क मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा के मुख्य आतिथ्य में स्टेडियम मैदान पर सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर डॉ मिश्रा ने एक माह से प्रषिक्षण ले रहे बच्चों व उनके प्रषिक्षकों को ट्रेकसूट,टी-शर्ट,मेडल व प्रमाण-पत्र वितरित किए। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक इरशद वली, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष विक्रम सिंह बुन्देला, उपाध्यक्ष जमुना प्रसाद साहू, जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि सतीश यादव, नगर पालिका अध्यक्ष सुभाष अग्रवाल, मंडी अध्यक्ष प्रतिनिधि जीतू कमरिया, भारतीय जनता युवा मोर्चा अध्यक्ष अतुल भूरे चौधरी, विधायक खेल प्रतिनिधि राजेन्द्र निचरेले आदि उपस्थित थे। ग्रीष्मकालीन शिविर का प्रतिवेदन संभागीय खेल अधिकारी मकसूदा मिर्जा के द्वारा पढा गया। कार्यक्रम का संचालन मलखम्ब कोच राजेन्द्र तिवारी ने किया।


मिश्र ने कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि कहते है कि गर्मी कपड़ो में होती है गर्मी खून में होती है, पैसों में हो लेकिन सच यह है कि गर्मी न तो पैसों में होती है न ही खून में गर्मी तो जूनून में होती है। जब जूनून होता है तो शरीर में सबसे ज्यादा गर्मी होती है। जब हमारे हौसले बड़े हो तो फिर ऊॅचाई कितनी भी हो डर नहीं होता है क्योंकि हमारे अंदर उस ऊॅचाई को छूने का जुनून होता है। मिश्र ने कहा कि हमारे पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉ कलाम कहते थे कि हमे हमेषा बड़े सपने देखना चाहिए। सपने वह नहीं होते है जो बंद आंखो से देखे जाए सपने तो वह होते है जो खुली आंखो से देखे जाए और उन्हें पूरा करने का जुनून हमारे अंदर हो। मिश्र ने कहा कि अपने वह नहीं होते है जो तस्वीर में नजर आए अपने वह होते है जो तकलीफ में नजर आए और मेेरे होते हुए दतिया के बच्चों को किसी भी प्रकार की तकलीफ नहीं होगी।
मिश्र ने कहा कि दतिया के विकास के लिए किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी, विकास की रूपरेखा आप बनाये पूरा कराने की जिम्मेदारी मेरी है। दतिया के विकास के लिए पैसों की कमी नहीं आने दी जाएगी। मिश्र ने कहा कि लाला के ताल पर बने वाटर स्पोटर्स सेन्टर भी जून या जुलाई में पूरा हो जाएगा जिसका लाभ हमारे दतिया के खिलाड़ीयों को प्राप्त होगा।

इस अवसर पर संभागीय खेल अधिकारी मकसूदा मिर्जा ने कहा कि डॉ नरोत्तम मिश्र ने खेलप्रेमी बच्चों की प्रतिभा को निखारने में कोई कमी नहीं रहने दी। उन्होंने बच्चों को ज्यादा से ज्यादा खेल सुविधाएं मिले इसका पूरा ध्यान रखा। खिलाडिय़ों की सुख सुविधाओं के बारे में समय-समय पर वह जानकारी लेते रहते है। मिर्जा ने कहा बच्चों ने एक माह मैदान में जमकर पसीना बहाया है। ग्रीष्मकालीन प्रषिक्षण शिविर के दौरान दतिया जिला मुख्यालय सहित सभी ब्लाकों में शिविर का आयेाजन किया गया। शिविर के दौरान बैडमिटंन, वास्केटबॉल, टेबिल टेनिस, क्रिकेट, फुटबाल, मलखम्ब, कुश्ती, कराते, जुडो, ताइक्वाडो, बॉलीबाल तथा कबड्डी का आयोजन किया गया। जिसमें शहरी क्षेत्र के लगभग 500 तथा 1200 बच्चो को कुशल प्रषिक्षकों ने प्रषिक्षण दिया। इन शिविरों के सफल आयोजन में पुलिस विभाग, शिक्षा विभाग तथा नगर पालिका सहित राजेन्द्र अग्रवाल जैसे समाजसेवियों ने अहम भूमिका निभाई।
मुख्य अतिथि डॉ नरोत्तम मिश्र व पुलिस अधीक्षक इरशाद वली को संभागीय खेल अधिकारी मकसूदा मिर्जा के द्वारा स्मृृति चिन्ह भेंट किया गया। वहीं पुलिस अधीक्षक इरशाद वली ने संभागीय अधिकारी को सफल प्रषिक्षक शिविर के संचालन पर स्मृति चिन्ह भेंट किया।


कार्यक्रम के अंत में मकसूदा मिर्जा द्वारा डॉ मिश्र व सभी आमंत्रित अतिथियों, पुलिस अधीक्षक, नगर पालिका अध्यक्ष, प्रषिक्षकों, अभिभावको तथा मीडिया कर्मियों का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर प्रषिक्षक सीमा सेंगर, कुवरराज, आशीश पवैया, संजीव पठाक, संजय रावत, सोनम सिंह राजपूत, सत्यनारायण शास्त्री, शंकर साहू, जितेन्द्र गुप्ता, धर्मेन्द्र प्रजापति, अमित तिवारी, शोएब खान, प्रयास मित्रा, पवन गुप्ता, हरी सिंह गुर्जर, संग्राम सिंह, बीके एस गुर्जर, शिशिर खरे, पीडी रायकवार, पीडी रायकवार, बृजकिशोर प्रजापति, अखिल त्रिपाठी, अनवर अली, नेहा रजक, संजय तिवारी, राजेन्द्र मिर्धा सहित बडी संख्या में खिलाड़ीयों के अभिभावक व गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

००००००००००००

LEAVE A REPLY