जानीमानी अभिनेत्री रीमा लागू का दिल का दौरा पडऩे से निधन

0
87

मुंबई। (हिन्द न्यूज सर्विस)। ‘टीवी और फिल्मों की मशहूर अभिनेत्री रीमा लागू का दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया। उन्होंने आज तड़के कोकिलाबेन अस्पताल में अंतिम सांस ली। रीमा के आकस्मिक निधन से बॉलीवुड सकते और सदमे में है। कई हस्तियों ने इस दुखद ख़बर पर गहरा अफ़सोस जताते हुए अपनी भावनाएं ज़ाहिर की हैं।

अस्पताल के कार्यकारी निदेशक राम नारायण ने बताया कि रीमा को सीने में दर्द की शिकायत के बाद देर रात अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने कहा, ”हम उनके परिवार के साथ विचार-विमर्श करने के बाद दिन में उनके स्वास्थ्य संबंधी एक रिपोर्ट जारी करेंगे।

रीमा लागू को दिल का दौरा पडऩे के बाद कोकिलाबेन हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था।

59 वर्ष की रीमा लागू का निधन गुरुवार सुबह 3 बजे हुआ। रीमा लागू का जन्म 1958 में महाराष्ट्र में हुआ था। उनकी मां मंदाकिनी भडभडे भी एक मराठी अभीनेत्री थीं। रीमा का एक्टिंग के प्रति रूझान स्कूल के समय से ही दिखने लगा था। हाई स्कूल पूरा होने के बाद से ही उन्होंने प्रोफेशनल एक्टिंग शुरू कर दी थी।

1970 के आखिरी और 1980 की शुरुआत में उन्होंने हिंदी और मराठी फिल्मों में काम शुरू किया। उन्होंने मराठी एक्टर विवेक लागू से शादी की। हालांकि कुछ साल बाद ही दोनों अलग हो गए। उनकी एक बेटी भी है। उन्होंने शाहरुख खान, अनुपम खेर, काजोल, संजय दत्त और माधुरी दीक्षित जैसे बड़े कलाकारों के साथ काम किया।

रीमा ने ‘हम आपके हैं कौन’, ‘आशिकी’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘हम साथ साथ हैं’, ‘मैंने प्यार क्यों किया’, ‘कल हो ना हो’, ‘वास्तव’, ‘साजन’, ‘रंगीला’ और ‘क्या कहना’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है।

उन्होंने छोटे पर्दे पर ‘खानदान’, ‘श्रीमान, श्रीमती’, ‘तू तू, मैं मैं’, ‘दो और दो पांच’ सीरियल्स में भी काम किया है। वह फिलहाल, स्टार प्लस पर प्रसारित हो रहे महेश भट्ट के सीरियल ‘नामकरण’ में काम कर रही थीं।

रीमा ने मराठी फिल्मों में भी काम किया है। उन्होंने ‘घर तिघांचे हावे’, ‘चल आताप लवकार’, ‘झाले मोकले आकाश’, ‘तो एक क्षण’, ‘पुरूष बुलंद’ और ‘विथो रखूमई’ शामिल हैं।

रीमा के दामाद विनय वैकुल ने कहा, ”उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत की थी इसलिए हम उन्हें रात एक बजे अस्पताल लेकर गए। उनका सवा तीन बजे दिल का दौरा पडऩे से निधन हो गया। वह एकदम स्वस्थ थीं और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी नहीं थी.. वह अब हमारे साथ नहीं है, यह हमारे लिए वास्तव में सदमा है। उनके परिवार में बेटी मरूनमयी है और वह भी रंगमंच एवं फिल्मों में अभिनय करती हैं एवं रंगमंच निर्देशक हैं।

अमिताभ बच्चन ने ट्वीटर पर रीमा को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है, रीमा लागू के गुजऱने की अविश्वसनीय ख़बर अभी सुनी। इतना शानदार हुनर इतनी जल्दी चला गया। बेहद दुखद।

अक्षय कुमार ने उन्हें याद करते हुए लिखा, रीमा लागू के निधन की ख़बर सुनकर दुखी हूं। उनके साथ काम करने का मौक़ा मिला। बेहतरीन अदाकारा और शख़्सियत। परिवार के लिए प्रार्थना।

https://twitter.com/akshaykumar/status/865074205921951744

फि़ल्ममेकर करण जौहर ने लिखा है, ये वाकई दुखद है। वो मिलनसार, गरिमामयी और बेमिसाल अदाकारा थीं। मैं सम्मानित महसूस करता हूं कि मुझे उन्हें डायरेक्ट करने का मौक़ा मिला।

रीमा लागू ने राजश्री प्रोडक्शंस के साथ कई फि़ल्मों में काम किया है। मैंने प्यार किया में उन्होंने सलमान ख़ान की मां का रोल निभाया, तो हम आपके हैं कौन में रीमा माधुरी दीक्षित की मां के किरदार में दिखीं। हम साथ साथ हैं में रीमा सलमान ख़ान, सैफ़ अली ख़ान और मोहनीश बहल की मां के रोल में नजऱ आईं। राजश्री प्रोडक्शंस ने भी अपने ट्वीटर एकाउंट से उन्हें याद किया है।

वहीं माधुरी ने रीमा को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा है, उनके निधन से दुखी हैं। वो एक प्रखर अदाकारा, ख़ूबसूरत और गर्मजोशी से भरी थीं।

प्रियंका चोपड़ा ने रीमा को कला और सिनेमा का बड़ा नुकसान बताते हुए लिखा है कि आप हमारी फेवरिट स्क्रीम मॉम हैं और रहेंगी। परिवार के लिए मेरी सेवंदनाएं।

https://twitter.com/priyankachopra/status/865080311629180929

०००००००००००००००००

LEAVE A REPLY