सेंट्रल सेकेट्रिऐट की मध्यप्रदेश अकादमी पर बड़ी जीत

0
30

भोपाल। (हिन्द न्यूज सर्विस)। नगर पालिक निगम भोपाल द्वारा आयोजित महापौर ट्रॉफी अखिल भारतीय दीन दयाल उपाध्याय गोल्ड कप पुरूष हॉकी प्रतियोगिता के तीसरे दिन सेंट्रल सेकेट्रिऐट की टीम ने अग्रिम पंक्ति के खिलाड़ी इमरान खान जूनियर के शानदार प्रदर्शन की बदौलत एकतरफा मैच में मध्यप्रदेश अकादमी भोपाल की टीम को 8-1 से पराजित किया जबकि अन्य मैचों में एन.सी.आर.एस.ए ने देहली हॉकी को 4-0 से, ओडिशा हॉस्टल ने नेशनल हॉकी क्लब को 6-2 से तथा सेल राउरकेला ने पश्चिम मध्य रेल्वे को 4-2 से पराजित कर विजयश्री प्राप्त की। सांसद आलोक संजर, जयप्रकाश चिकित्सालय के डॉ. आई.के. चुग, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी श्री खुर्शीद अली व डॉ. धनन्जय शर्मा ने उक्त चारों मैचों में प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार वितरित किए।

स्थानीय मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में रविवार को खेले गए मैचों में सेंट्रल सेकेट्रिऐट देहली की टीम ने अपनी प्रतिद्वंदी मध्यप्रदेश अकादमी भोपाल को एकतरफा मैच में 8-1 से पराजित किया। खेल के पहले ही मिनिट पर सेंट्रल सेकेट्रिऐट के इमरान खान सीनियर ने खूबसूरत मैदानी गोल दागकर अपनी टीम को बढ़त दिलाई। खेल के सातवे मिनिट पर सेंट्रल सेकेट्रिऐट के गोविन्द रावत ने पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदलकर स्कोर 2-0 किया दो गोल से पिछडने के बाद एम.पी. अकादमी की टीम ने संभलकर खेलना प्रारंभ किया परंतु 23वे मिनिट पर सेकेट्रिऐट के इमरान खान जूनियर ने मैदानी गोल दागकर बढ़त को मजबूत किया। एम.पी. अकादमी की टीम ने एक बार फिर खेल में वापसी की और 45वे मिनिट पर मिले पेनाल्टी कार्नर को सौरभ पाशीने ने गोल में परिवर्तित कर बढ़त को कम किया। इसके बाद सेकेट्रिऐट की टीम लगातार एम.पी. अकादमी पर हावी होती गई और 52वे मिनिट पर प्रदीप मौर ने तथा 57 एवं 62वे मिनिट पर इमरान जूनियर तथा 65 एवं 67वे मिनिट पर अजीतेश रॉय ने 2-2 मैदानी गोल कर अपनी टीम को 8-1 से विजश्री दिलाई। इमरान जूनियर को डॉ. आई.के. चुग ने प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार से सम्मानित किया।

इससे पहले एन.सी.आर.एस.ए ने देहली हॉकी को 4-0 से पराजित किया जिसमें हॉफ टाईम तक दोनों टीमों ने संघर्षपूर्ण खेल का प्रदर्शन किया परंतु 34वे मिनिट पर एन.सी.आर.एस.ए से को मिले पेनाल्टी कार्नर को अभय कुमार ने गोल में तबदील कर 1-0 की बढ़त दिलाई। हॉफ टाईम मे बाद 44 मिनिट पर एन.सी.आर.एस.ए के रवि ने पेनाल्टी कार्नर को गोल में तबदील कर अपनी टीम को 2-0 से बढ़त दिलाई। 47 व 63वे मिनिट पर अभय कुमार व रवि ने 1-1 मैदानी गोल कर अपनी टीम को 4-0 से विजयश्री का वरण कराया। एन.सी.आर.एस.ए के अभय कुमार को सांसद श्री आलोक संजर ने प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार से नवाजा। आज के दूसरे मैच में ओडिशा हॉस्टल ने नेशनल हॉकी क्लब को 6-2 से पराजित किया। खेल के प्रारंभ में नेशनल हॉकी क्लब ने ओडिशा के डी पर आक्रमण किए और 19वे मिनिट पर यादविंदर ने मैदानी गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिलाई जो ज्यादा देर कायम नहीं रह सकी। 24वे मिनिट पर ओडिशा के आशीष टोपनो ने मैदानी गोल कर अपनी टीम को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। खेल के 27वे मिनिट पर ओडिशा के सुधीर कुजूर ने मैदानी गोल दागकर अपनी टीम को बढ़त दिलाई। हॉफ टाईम के बाद नेशनल हॉकी क्लब के विशाल ने मैदानी गोल कर एक बार फिर अपनी टीम को बराबरी पर ला खड़ा किया परंतु ओडिशा की टीम ने अब लगातार नेशनल हॉकी क्लब के गोल पर आक्रमण जारी रखते हुए 43, 49, 54 एवं 63वे मिनिट पर गोल कर 6-2 के अंतर से जीत हासिल की। आशीष टोपनो को डॉ. धनन्जय शर्मा ने प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड से सम्मानित किया। अंतिम मैच में सेल राउरकेला ने पश्चिम मध्य रेल्वे जबलपुर की टीम को 4-2 से पराजित किया। खेल के 7वे मिनिट पर मयंक जेम्स द्वारा किए गए मैदानी गोल से बढ़त बनाई। सेल की ओर से 21वे मिनिट पर संजय जाजलो ने पेनाल्टी कार्नर को गोल में बदलकर स्कोर 1-1 किया। 23वे मिनिट पर सेल के अनूप टिरकी ने तथा 26वे मिनिट पर अमित टोपो ने 2 मैदानी गोल करके स्कोर 3-1 किया। 49वे मिनिट पर रेल्वे के संदीप सिंह ने मैदानी गोल कर बढ़त को कम किया। 59वे मिनिट पर मिले पेनाल्टी कार्नर को सेल के ब्रज टोपनो ने गोल में परिवर्तित कर अपनी टीम को 4-2 से बढ़त दिलाई जो अंत तक कायम रही। सेल के विकास लाकरा को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी श्री सैयद खुर्शीद अली ने प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार से सम्मानित किया। इस अवसर पर ओलम्पियन श्री समीर दाद, अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी श्री अल्ताफ-उर-रहमान अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी श्री इम्त्यिाज उद्दीन के अलावा श्री सत्यार्थ प्रकाश अग्रवाल, आयोजन सचिव श्री कमर साकिब सहित बड़ी संख्या में खिलाड़ी व खेल प्रशंषक मौजूद थे।

००००००००००

LEAVE A REPLY