सागर: आर्ट्स एवं कॉमर्स कॉलेज में हुआ संविधान के रास्ते- उपभोक्ता संरक्षण कार्यक्रम का आयोजन

0
84

सागर। (हिन्द न्यूज सर्विस)। शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय (अग्रणी) में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150 वें जयंती वर्ष पर विश्व उपभोक्ता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उच्च शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक तथा प्राचार्य डॉ जी एस रोहित के निर्देशन में “संविधान के रास्ते- उपभोक्ता संरक्षण” कार्यक्रम का आयोजन राजनीति विज्ञान विभाग की अध्यक्ष डॉ संगीता मुखर्जी द्वारा किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के शिक्षक तथा सामाजिक संस्था सचेत के अध्यक्ष डॉ संदीप सबलोक, डॉ अशोक पन्या व डॉ प्रमेश गौतम ने छात्र-छात्राओं को महत्वपूर्ण व्याख्यान दिए।

विश्व उपभोक्ता दिवस के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम के अध्यक्षीय उद्बोधन में डॉ संगीता मुखर्जी ने कहा कि यदि हम जागरूक नहीं हैं तो अपने आप को ठगी से बचा नहीं सकते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने संविधान के द्वारा ही हमें यह ताकत दी है कि हम अपने अधिकारों का संरक्षण और उनका प्रयोग कर सकें।

कार्यक्रम का विषय प्रवर्तन करते हुए सामाजिक संस्था सचेत के अध्यक्ष डॉ संदीप सबलोक ने कहा कि संविधान ही वह ताकत है जिसके द्वारा हम अपने अधिकारों की रक्षा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हमें यह अधिकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की सोच से संविधान के द्वारा प्राप्त हो सका है। इन अधिकारों के सही उपयोग से समाज और राष्ट्र को मजबूत बनाते हुए हम अपने व्यक्तित्व का विकास कर सकते हैं। डॉ सबलोक ने आगे कहा कि इसी संविधान के द्वारा हमें उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 के द्वारा खुद को ठगी से बचाने के अधिकार मिले हैं। उन्होंने उपभोक्ताओं के साथ होने वाली ठगी के प्रमुख तरीकों तथा उनसे बचाव के उपायों की जानकारी छात्र- छात्राओं को दी। डॉ अशोक पन्या ने उपभोक्ता संरक्षण के लिए उपभोग की जाने वाली किसी भी वस्तु की पूरी जानकारी और उसे खरीदते समय बिल का लेना जरूरी बताया। अर्थशास्त्र विभाग के शिक्षक डॉ प्रमेश गौतम ने विश्व बाजार में आर्थिक क्रियाओं के अंतर्गत बढ़ते अपराधों के चलते विशेष सावधानी रखने की जरूरत बताई। उन्होंने ऑनलाइन ट्रेडिंग में हो रही ठगी और उनसे बचाव को लेकर महत्वपूर्ण जानकारियां दी।

कार्यक्रम के अंत में दीपेश अहिरवार, राधिका ठाकुर, राहुल अहिरवार आदि छात्र- छात्राओं द्वारा उपभोक्ता संरक्षण एवं जागरूकता के संबंध में प्रश्न उठाए गए। इन सवलों के उत्तर मंचासीन विशेषज्ञों द्वारा प्रदान किए गए। कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन काजोल गुप्ता ने किया। कार्यक्रम में राहुल गोस्वामी संजय ठाकुर, सोमवती पटेल, साधना गुप्ता, सुषमा सूर्यवंशी, संजना शुक्ला, सीता अहिरवार, रोहणी, नीलम, रीना राजपूत, डाली, अभिषेक पांडे, प्रवीण पटेल, संजना पटेल, दीपमाला कटारिया, अरविंद ठाकुर समेत बड़ी संख्या में महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

००००००००००००

LEAVE A REPLY