रामनाथ कोविन्द ने भारत के 14वें राष्ट्रपति के रुप में शपथ ली

0
147

नई दिल्ली। (हिन्द न्यूज सर्विस)। रामनाथ कोविन्द ने आज भारत के 14वें राष्ट्रपति के रुप में शपथ ली। भारत के मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर ने संसद भवन के ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल में आयोजित समारोह में कोविंद को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। नव-निर्वाचित राष्ट्रपति द्वारा भारत के मुख्य न्यायाधीश के सामने शपथ लेने के बाद उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई। इसके बाद राष्ट्रपति ने अपना भाषण दिया।

इस समारोह में राज्य सभा के सभापति, प्रधानमंत्री, भारत के मुख्य न्यायाधीश, लोक सभा अध्यक्ष, मंत्री परिषद के सदस्य, राज्यपालगण, मुख्यमंत्रीगण, राजनयिक मिशनों के प्रमुख, संसद सदस्यगण और भारत सरकार के प्रमुख असैनिक और सैनिक अधिकारी सेंट्रल हॉल में शामिल रहे।

भारत के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर आज बदलाव की औपचारिक प्रक्रिया उस समय शुरू हुई जब नवनिर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अकबर रोड़ स्थित आवास पर उन्हें लेने के लिए उनके सैन्य सचिव पहुंचे। राष्ट्रपति के सैन्य सचिव मेजर जनरल अनिल खोसला 71 वर्षीय कोविंद और उनकी पत्नी सविता को राष्ट्रपति भवन ले जाने के लिए आमंत्रित करने आए जहां अध्ययन कक्ष में निवर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी उनका इंतजार कर रहे थे।

इसके बाद दोनों नेता भव्य राष्ट्रपति भवन के समक्ष स्थित दालान में गए जहां से उन्हें सलामी मंच तक ले जाया गया। मुखर्जी ने राष्ट्रपति के अंगरक्षकों से अंतिम सलामी ली और इस समय नवनिर्वाचित राष्ट्रपति कोविंद उनके बांयीं ओर खड़े थे। इसके बाद मुखर्जी और उनके उत्तराधिकारी काले रंग की लिमोजिन कार से रायसीना पहाड़ी से संसद भवन की ओर बढ़े। उनके आगे राष्ट्रपति के अंगरक्षकों का काफिला चल रहा था जो सफेद परिधान पहने हुए था। अंगरक्षकों ने सफेद परिधान, नीले साफे और सुनहरे रंग के अलंकरण धारण कर रखे थे। राष्ट्रपति भवन से संसद मार्ग पर जाने वाले मार्ग तक सशस्त्र बल के जवान खड़े हुए थे।

इससे पहले आज सुबह कोविंद ने राजघाट जा कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

०००००००००००

LEAVE A REPLY