राजस्व मंत्री गुप्ता द्वारा आवासीय पट्टे वितरित

0
53

भोपाल। (हिन्द न्यूज सर्विस)। राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा है कि मुख्यमंत्री आश्रय योजना अंतर्गत प्रदेश में वर्ष 2022 तक प्रत्येक जरूरतमंद आवासहीन व्यक्ति को आवास उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। राजस्व मंत्री आज वार्ड-25 और 26 में आयोजित पट्टा वितरण कार्यक्रम कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर गुप्ता ने एक सौ से अधिक आवासहीनों को पट्टे प्रदान किये।

राजस्व मंत्री गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण के लिये निरंतर अनेक योजनाएँ चलाई जा रही हैं। बालिकाओं के लिये लाड़ली लक्ष्मी योजना, पढ़ाई के लिये नि:शुल्क शिक्षा, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना और होनहार बच्चों के लिये उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने के लिये संचालित योजनाएँ काफी लोकप्रिय हुई हैं। सभी योजनाओं में जाति और धर्म का कोई भेद नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि अंसगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिये भी अभिनव योजना प्रारंभ की गई है। इसमें ढाई एकड़ मालिकाना हक वाले किसान भी शामिल किये गये हैं। योजना में श्रमिक परिवारों के बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा, नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाएँ, घायल/अपंगता होने पर आर्थिक सहायता, महिलाओं को मातृत्व अवकाश, पोषण आहार हेतु समुचित आर्थिक सहायता के प्रावधान किये गये हैं।

गुप्ता ने कहा कि जिन हितग्रहियों को पट्टे मिल गये हैं, वे उन्हें सुरक्षित रखें। जिन आवासहीनों ने पट्टे के लिये पंजीयन नहीं करवाया है, वे भी अपना पंजीयन करवा लें। सभी पात्र हितग्रहियों को आवासीय पट्टे जायेंगे।

पट्टा वितरण कार्यक्रम में वार्ड-25 की पार्षद सरोज राकेश जैन एवं वार्ड-26 के पार्षद संतोष उईके और स्थानीय जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।

०००००००००

LEAVE A REPLY