महापौर एक्सप्रेस के माध्यम से एक कॉल पर मिलेंगी नागरिकों को अनेक सेवाएं

0
149

भोपाल। (हिन्द न्यूज सर्विस)। महापौर आलोक शर्मा ने शहर के नागरिकों को कॉरपेंटर, प्लम्बर, इलेक्ट्रिशियन के साथ ही अस्थाई वाहन चालक एवं माली की सेवाओं के साथ महापौर एक्सप्रेस का शुभारंभ किया। महापौर एक्सप्रेस के माध्यम से एक कॉल पर आवश्यक संसाधनों के साथ प्रशिक्षित व्यक्ति उपलब्ध होंगे। महापौर आलोक शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि महापौर एक्सप्रेस के माध्यम से उपलब्ध सेवाओं को पहले की अपेक्षा बेहतर ढंग से नागरिकों को उपलब्ध कराई जा रही है। इन्हें और बेहतर बनाते हुए शीघ्र ही 25 अन्य सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी तथा जोन स्तर पर भी महापौर एक्सप्रेस के माध्यम से नागरिकों की घरेलू कार्यों संबंधी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। श्री शर्मा ने कहा कि विद्युत की उपलब्धता हमारे लिए अत्यन्त आवश्यक है इसीलिए विद्युत संबंधी शिकायतों के निराकरण हेतु इलेक्ट्रिशियन की सेवाएं 24 घण्टे उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए इसी प्रकार ड्राईवर 24 घण्टे उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जाए। महापौर एक्सप्रेस की सेवाओं के शुभारंभ अवसर पर भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन के सी.ई.ओ. चन्द्रमौली शुक्ला, अपर आयुक्त मलिका निगम नागर, उपायुक्त हरीश गुप्ता, महापौर परिषद के सदस्य सुरेन्द्र बाड़ीका, दिनेश यादव, महेश मकवाना, केवल मिश्रा, शंकर मकोरिया, मंजूश्री बारकिया, भूपेन्द्र माली, सहित गणमान्य नागरिक व निगम अधिकारी मौजूद थे।

महापौर आलोक शर्मा ने कहा कि नगर सरकार ने शहर के नागरिकों की सुविधा हेतु निगम के माध्यम से बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने का संकल्प लिया था और इसी संकल्प के तहत नागरिकों की घरेलू आवश्यकताओं संबंधी कठिनाईयों के निराकरण हेतु महापौर एक्सप्रेस विगत वर्ष 2016 के फरवरी माह में प्रारंभ की गई थी और इसमें नागरिकों की बेहतर सुविधा के दृष्टिगत सुधार करते हुए भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन लिमिटेड के माध्यम से नए स्वरूप में वृहद पैमाने पर प्रारंभ किया जा रहा है और नागरिकों की सुविधा एवं आवश्यकता के दृष्टिगत इसका और अधिक विस्तार किया जाएगा। महापौर शर्मा ने नागरिकों का आव्हान किया कि वह महापौर एक्सप्रेस की सेवाओं का अधिक से अधिक उपयोग कर अपनी घरेलू आवश्यकताओं संबंधी शिकायतों का निराकरण कराए। शर्मा ने निगम अधिकारियों एवं पार्षदों से भी कहा कि वह इसका व्यापक पैमाने पर प्रचार-प्रसार करें। महापौर ने कहा कि वह स्वयं एवं महापौर परिषद के सदस्य महापौर एक्सप्रेस के नियंत्रण कक्ष में जाकर मॉनीटरिंग करेंगे और नागरिकों से फीडबेक भी प्राप्त करेंगे। इससे पहले महापौर श्री शर्मा एवं अन्य उपस्थितों ने पॉवर पाईंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से महापौर एक्सप्रेस के माध्यम से सेवाएं प्राप्त करने की संपूर्ण प्रक्रिया को समझा तत्पश्चात टेक्निशियनों का परिचय भी महापौर आलोक शर्मा ने प्राप्त किया तथा हरी झण्डी दिखाकर तकनीशियनों को रवाना कर महापौर एक्सप्रेस सेवाओं का शुभारंभ किया।

नगर निगम द्वारा शहर के नागरिकों की नल, बिजली, फर्नीचर, उद्यान एवं वाहन चालन जैसी घरेलू समस्याओं के निराकरण हेतु तकनीकि तौर पर प्रशिक्षित कारीगर आदि एक टेलीफोन कॉल पर अत्यन्त कम शुल्क पर उपलब्ध कराने हेतु प्रारंभ की गई महापौर एक्सप्रेस सेवा में व्यवहारिक रूप से चिन्हित की गई कमियों को दूर करते हुए नए स्वरूप में उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं का महापौर श्री आलोक शर्मा ने मंगलवार को शुभारंभ किया। नगर निगम द्वारा उपलब्ध कराई गई सेवा का लाभ नागरिक निगम के कॉल सेंटर के दूरभाष क्रमांक-155304 एवं 18002330014 पर कॉल करकर अथवा भोपाल प्लस एप के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। महापौर एक्सप्रेस के नियंत्रण कक्ष से संपर्क किए जाने पर कॉलकर्ता के अनुरोध एवं अन्य आवश्यक जानकारियां प्राप्त की जाएंगी और कनफरमेशन का एस.एम.एस संबंधित के मोबाईल पर प्रेषित किया जाएगा साथ ही संबंधित तकनीशियन का संपूर्ण विवरण एवं तकनीशियन के पहुंचने के समय की जानकारी भी एस.एम.एस के माध्यम से दी जाएगी। तकनीशियन द्वारा कॉलकर्ता से संपर्क किया जाएगा और कार्य को निष्पादित करने उपरांत उपभोक्ता से कार्य के पूर्ण होने का कनफरमेशन लेगा तदोपरांत उपभोक्ता को कार्य पूर्ण होने का कनफरमेशन, बिल आदि एस.एम.एस के माध्यम से भेजा जाएगा साथ ही फीडबेक भी लिया जाएगा।

नागरिकों द्वारा एक कॉल करने पर प्रात: 08.00 बजे से रात्री 08.00 बजे तक उपभोक्ता की सुविधानुसार प्लम्बर, इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर, माली एवं अस्थाई ड्राईवर उपलब्ध कराए जाएंगे। निगम द्वारा महापौर एक्सप्रेस के संचालन हेतु साफ्टेक कंपनी से निविदा प्रक्रिया उपरांत अनुबंध किया गया है। संचालनकर्ता फर्म द्वारा सभी टेऊड़ों में प्रशिक्षित एवं पुलिस द्वारा चरित्र सत्यापित व्यक्तियों को महापौर एक्सप्रेस की सेवा में रखा गया है और इन्हें विशेष गणवेश एवं स्टेंडर्ड टूलकिट भी उपलब्ध कराए गए है। नागरिकों को त्वरित गति से सेवाएं उपलब्ध कराने के दृष्टिगत चूना भट्टी, सदर मंजिल, स्मार्ट सिटी कार्यालय एवं वार्ड क्र. 52 के कार्यालय में केन्द्र स्थापित कर स्थापित किए गए है जहां से नजदीकि क्षेत्रों में तत्काल उपभोक्ताओं की आवश्यकतानुसार सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। महापौर एक्सप्रेस के सभी कर्मचारियों की निगरानी जी.पी.एस. सिस्टम के माध्यम से की जाएगी और कार्य के उपरांत फीडबेक भी लिया जाएगा तथा नागरिकों से प्राप्त फीडबेक के आधार पर महापौर एक्सप्रेसकर्मियों की रैंकिंग भी दी जाएगी और सेवाओं में और अधिक सुधार भी किया जाएगा। विभिन्न सेवाओं के लिए 200 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। वाहन चालक हेतु 02 घण्टे के लिए 200 रुपये, 04 घण्टे हेतु 300 रुपये एवं 08 घण्टे हेतु 600 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। सुधार कार्य हेतु आवश्यक सामग्री उपभोक्ता द्वारा ही उपलब्ध कराई जाएगी। महापौर एक्सप्रेस के माध्यम से प्रतिमाह 02 या 03 अन्य सेवाओं को प्रारंभ कराया जाएगा जिनमें उपरोक्त सेवाओं के अलावा पेंटर, एकाउंटेंट, एयर कंडीशन रिपेयरिंग, घरेलू कामकाजी महिला, ब्यूटीशियन, होम ट्यूटर, कार क्लीनर, कुक, साफ-सफाई, पेस्ट कंट्रोल, फोटोग्राफ र आदि सेवाएं शामिल है।

००००००००

LEAVE A REPLY