मऊरानीपुर: सरकारी तंत्र से परेशान किसान ने की आत्मदाह करने की कोशिश

0
193

०अनुज श्रोत्रिय /राज अरजरिया
मऊरानीपुर/ झांसी। (हिंद न्यूज सर्विस)। मऊरानीपुर तहसील क्षेत्र के अंतगर्त आने वाले ग्राम बचेरा में बने लखेरी बांध परियोजना के तहत बांध में हुए भ्रस्टाचार की शिकायत को लेकर ग्रामीण कई वर्षों से अधिकारियों के चक्कर काट रहा है। लेकिन कोई भी कार्यवाही न होने पर मंगलवार की दोपहर करीव 2 बजे मऊरानीपुर के तहसील प्रांगण में चल रहे किसानों के धरना प्रदर्शन के दौरान खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगाने की कोशिश की। जिस पर मोके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने आनन फानन में उसे बचाया ओर पकड़कर कोतवाली ले गए।

जानकारी के अनुसार मंगलवार की दोपहर मऊरानीपुर तहसील प्रांगण में चल रहे किसानों के धरना प्रदर्शन के दौरान ज्ञापन लेने पहुंचे उप जिलाधिकारी के समक्ष ग्राम बचेरा निवासी मानसिंह ने खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आग लगाने का प्रयास किया। जिससे वहां पर हड़कंप मच गया। मौके पर उपस्थित पुलिस के जवानों वा उपस्थित नागरिकों ने उसे आग लगाने से रोका तथा पास में लगे हैंडपंप पर उसे नहलाया गया। और उसकी समस्या को सुना।

पीडि़त ने बताया कि विगत 5-6 वर्षों से मुआवजा की राशि को लेकर दर दर भटक रहा है लेकिन प्रशासन द्वारा उसकी एक भी नहीं सुनी गई है जिससे परेशान होकर मजबूरन आज उसे यह कदम उठाना पड़ा । उसने कहा कि अगर उसे न्याय नहीं मिला तो वह अपनी जान दे देगा ।

उक्त संबंध में जब उप जिलाधिकारी वान्या सिंह से जानकारी की । तो उन्होंने बताया कि लखेरी बांध परियोजना में कुछ किसानों को मुआवजा देना शेष रह गया है जिसकी जांच की जा रही है । जिसके चलते किसान ने आज यह कदम उठाया। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व भी किसान ने कई बार आत्मदाह करने की कोशिश की। मोके पर मौजूद पुलिस ने उक्त युवक को हिरासत में लेकर कोतवाली लाये । जहा उसके विरुद्ध शांति भंग करने के चलते 151 की कार्यवाही की गई।

०००००००००००

LEAVE A REPLY