भोपाल से चुनाव लड़ेंगे दिग्विजय सिंह

0
85

भोपाल। (हिन्द न्यूज सर्विस)। कांग्रेस के दिग्गज नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह आगामी लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश के भोपाल से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज पत्रकारों के सामने दिग्विजय सिंह के चुनाव में उतरने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने हाल ही में दिग्विजय सिंह को किसी मुश्किल सीट से चुनाव लडऩे की अपील की थी। इस पर दिग्विजय ने कहा था कि राहुल गांधी जहां से भी कहेंगे वहां से चुनाव लडऩे को तैयार हैं।

कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए गए है। जल्द ही इन नामों की औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी।

दिग्विजय सिंह 16 साल बाद सक्रिय राजनीति में लौट रह हैं। दिग्विजय 2003 में 10 साल तक मुख्यमंत्री रहने के बाद वे सक्रिय राजनीति से दूर चले गए थे। यह उनका पहला लोकसभा चुनाव होगा।

दिग्विजय सिंह दो बार राजगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद रहे हैं। वह 1984 में पहली बार सांसद बने थे, लेकिन 1989 में भाजपा के सीनियर लीडर और संघ प्रचारक प्यारेलाल खंडेलवाल से चुनाव हार गए थे। 1991 में बहुत कम अंतर से फिर लोकसभा चुनाव जीत गए थे। 1993 से 2003 तक वो मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे थे।

भोपाल लोकसभा क्षेत्र को भाजपा का गढ़ माना जाता है। 1984 के बाद से कांग्रेस यहां नहीं जीती है। कांग्रेस के दिग्गज नेता सुरेश पचौरी, केएन प्रधान और नवाब मंसूर अली खान पटौदी को भी यहां हार का सामना करना पडा है।

००००००००

LEAVE A REPLY