भारतीय सेना पड़ोसी देशों की किसी भी प्रकार की हिमाकत से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है-सेना प्रमुख

0
92

नई दिल्ली। (हिन्द न्यूज सर्विस)। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने ने कहा है कि भारतीय सेना पड़ोसी देशों की किसी भी प्रकार की हिमाकत से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। रावत ने गुरुवार को कहा है कि भारत ढाई मोर्चे (चीन, पाकिस्तान और आंतरिक सुरक्षा ) पर युद्ध लडऩे के लिए पूरी तरह तैयार है। सेना प्रमुख ने दावा करते हुए कहा है कि कश्मीर के हालात जल्द ही सामान्य होंगे। सेना प्रमुख ने इस बयान को ऐसे समय पर दिया है जब कश्मीर में प्रदर्शनकारी सेना के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, कश्मीर में हालात में सुधार होगा। जनरल रावत ने पाकिस्तान पर राज्य के युवाओं को सोशल मीडिया प्रॉपेगैंडा के जरिए भरमाने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा, पाकिस्तान सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके कश्मीर के युवाओं में गलत सूचना फैला रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान राज्य में अव्यवस्था फैलाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहा है।

उन्होंने कहा, छेड़छाड़ वाले विडियो और संदेशों से पाकिस्तान राज्य के युवाओं को बरगला रहा है। इसमें पाकिस्तान को घाटी से भी कुछ लोगों का साथ मिल रहा है। ऐसे संदेशों में आंतकी संगठन में शामिल होने वाले युवाओं का महिमामंडन किया जाता है।

जनरल रावत ने कहा कि सेना आधुनिकीकरण की तैयारी भी साथ-साथ ही कर रही है। उन्होंने कहा, हम आधुनिकीकरण का मुद्दा सरकार के सामने उठाते रहते हैं और अभी सेना के शस्त्रागार को अपग्रेड किया जा रहा है।’ जनरल रावत ने कहा, हम पुराने (30त्न) कम प्रयोग में आने वाले (40त्न) और आधुनिक उपकरण (30त्न) के बीच बैलेंस बनाकर रखते हैं।

सरकार का अनुमान है कि घाटी में सक्रिय आतंकवादियों की संख्या 200 है जोकि पिछले वर्ष की तुलना में कम बताई गई है। सरकार के रडार पर व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया नेटवर्क भी हैं जो गलत जानकारी को फौलाने में इन आतंकियों की मदद कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि जमात-उद-दावा व्हाट्सएप ग्रुप्स में अलग-अलग तरह के विज्ञापन दे रहा है जो युवाओं को भड़काने का काम कर रहे हैं।

००००००००००००००

LEAVE A REPLY