बिहार में एनडीए ने जारी की 39 उम्मीदवारों की सूची

0
16

पटना। (हिन्द न्यूज सर्विस)। बिहार में एनडीए गठबंधन ने लोकसभा चुनाव के लिए 40 सीटों में से 39 पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। एनडीए की जारी सूची में जहां भाजपा के शत्रुघ्न सिन्हा और शाहनवाज हुसैन का टिकट कटा है, वहीं केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को नवादा की बजाय बेगूसराय से मैदान में उतारा गया है। लोजपा की सीट खगडिय़ा से उम्मीदवार की घोषणा अभी नहीं की गयी है। भूपेंद्र यादव ने बताया कि एक-दो दिनों में खगडिय़ा से उम्मीदवार की घोषणा लोजपा करेगी।

भाजपा ने पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा का टिकट काटकर केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को टिकट दिया है। बिहार भाजपा के बड़े चेहरे शाहनवाज हुसैन का टिकट इस बार कट गया है।

भाजपा कार्यालय में मंच से भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव ने भाजपा, जदयू और लोजपा के उम्मीदवारों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, भाजपा अध्यक्ष और लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान की सहमति से उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। प्रेस कॉन्फ्रेन्स में जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, लोजपा के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति पारस, जदयू नेता आरसीपी सिंह, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय समेत कई नेता मौजूद थे।

उम्मीदवारों के ऐलान के बाद लोजपा नेता पशुपति पारस ने कहा कि पार्टी ने मुझे टिकट दिया है तो मैं लोकसभा चुनाव हाजीपुर से ही चुनाव लड़ूंगा। एनडीए मजबूत है और हम सभी सीटों पर जीत हासिल करेंगे। खगडिय़ा सीट पर भी जल्द ही घोषणा होगी। उन्होंने कहा कि नवादा से पार्टी ने सूरजभान के भाई को टिकट दिया है।

भाजपा के 17 उम्मीदवारों की सूची -पूर्वी चंपारण से डॉ. संजय जायसवाल, पूर्वी चंपारण से राधा मोहन सिंह, शिवहर से रमा देवी, मधुबनी से अशोक कुमार यादव, अररिया से प्रदीप सिंह, दरभंगा से गोपाल जी ठाकुर, मुजफ्फरपुर से अजय निषाद, महाराजगंज से जनार्दन सिंह, सारण से राजीव प्रताप रूड़ी, उजियारपुर से नित्यानंद राय, बेगूसराय से गिरिराज सिंह, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद, पाटलीपुत्र से राम कृपाल यादव, आरा से राज कुमार सिंह, बक्सर से अश्विनी कुमार चौबे, सासाराम से छेदी पासवान, औरंगाबाद से सुशील कुमार सिंह प्रत्याशी होंगे।

जदयू के 17 उम्मीदवारों की सूची -बाल्मीकि नगर से वैद्यनाथ प्रसाद महतो, सीतामढ़ी से डॉ. बरूण कुमार, झंझारपुर से राम प्रीत मंडल, सुपौल दिलेश्वर कमैत, किशनगंज से महमूद अशरफ, कटिहार से दुलाल चंद्र गोस्वामी, पूर्णिया से संतोष कुमार कुशवाहा, मधेपुरा से दिनेश चंद्र यादव, गोपालगंज से डॉ. आलोक कुमार सुमन, सिवान से कविता सिंह, भागलपुर से अजय कुमार मंडल, बांका से गिरिधारी यादव, मुंगेर से राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह, नालंदा से कौशलेंद्र कुमार, कराकट से महाबली सिंह, जहानाबाद से चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, गया से विजय कुमार मांझी प्रत्याशी होंगे।

लोजपा के 6 उम्मीदवारों की सूची-वैशाली से वीणा देवी, हाजीपुर से पशुपति पारस, समस्तीपुर से रामचंद्र पासवान, नवादा से चंदन कुमार, जमुई से चिराग कुमार पासवान को टिकट. खगडिय़ा सीट से प्रत्याशी का ऐलान नहीं।

बता दें कि बिहार में जदयू, भाजपा और लोजपा तीनों पार्टियां मिलकर लोकसभा की 40 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं।

बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान संपन्न होगा। राज्य में लोकसभा चुनाव के मतदान का पहला चरण 11 अप्रैल को शुरू होगा, जबकि सातवां एवं अंतिम चरण 19 मई को होने वाले मतदान के साथ संपन्न होगा। मतों की गणना 23 मई को की जाएगी।

००००००००००००

LEAVE A REPLY