नगर निकाय चुनाव -कांग्रेस ने जारी किया हक पूर्ति पत्र

0
29

लखनऊ। (हिन्द न्यूज सर्विस)। कांग्रेस ने निकाय चुनावों के लिए बुधवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया। इसे कांग्रेस ने हक पूर्ति पत्र नाम दिया है। इस दौरान पार्टी के प्रदेशध्याक्ष राज बब्बर ने कहा कि यह घोषणा पत्र राजीव गांधी द्वारा देखे गये सपने पर आधारित है। देश में सशक्त ग्रामीण एवं शहरी निकायों की कल्पना को कांग्रेस ने 1992 में 73वें एवं 74वें संविधान संशोधन के जरिये मूर्त रूप दिया लेकिन इन निकायों को जो अधिकार मिलने चाहिये थे, वे नहीं मिल सके। ऐसे में राजीव का सपना अधूरा है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर, पार्टी राज्यसभा सदस्य डा. संजय सिंह तथा अन्य वरिष्ठ नेताओं ने यहां संवाददाता सम्मेलन में ‘हक पूर्ति पत्र’ जारी किया। बब्बर ने कहा कि यह घोषणा पत्र राजीव गांधी द्वारा देखे गये सपने पर आधारित है। देश में सशक्त ग्रामीण एवं शहरी निकायों की कल्पना को कांग्रेस ने 1992 में 73वें एवं 74वें संविधान संशोधन के जरिये मूर्त रूप दिया लेकिन इन निकायों को जो अधिकार मिलने चाहिये थे, वे नहीं मिल सके। ऐसे में राजीव का सपना अधूरा है।

बब्बर ने कहा कि कांग्रेस ने जनता के दुख-दर्द को देखकर और समाज के जुड़े विभिन्न लोगों से बात करके यह ‘हक पूर्ति पत्र तैयार किया है। इसमें कोई सपना नहीं दिखाया गया है, बल्कि अपने अधिकारों के दायरे में रहकर नगरीय निकायों के विकास के लिये जो किया जा सकता है, उसके बारे में बातें कही गयी हैं। बब्बर ने कहा कि निकायों में जिन पार्टियों की सरकार रही, उन्होंने उनका क्या हाल किया यह किसी से छुपा नहीं है। कांग्रेस की सभी नीतियां हर व्यक्ति के लिये थीं। कांग्रेस अगर निकाय चुनाव जीतती है तो वह विकास कार्य करके दिखाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि जो लोग ”राम की बात कर रहे हैं, अगर वे ”राम की मर्यादा का अनुसरण करते तो गोरखपुर के सरकारी अस्पताल में अब तक एक हजार बच्चों की मौत नहीं होती।

कांग्रेस पार्टी ने चाहे हरित क्रांति हो चाहे कम्यूटर क्रांति हो समाज के छोटे-छोटे से आदमी को ध्यान में रखकर अपनी योजनाएं बनाई हैं और उस पर काम किया है।

उन्होंने कहा- आज भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है। गोरखपुर में भ्रष्टाचार के कारण 1 हजार से ज्यादा बच्चों की मौत हो चुकी है। हम वादों के लिए नहीं बल्कि उसे पूरा करने कर लिए के लिए विजन डाक्यूमेंट्स जारी करते हैं। अगर कांग्रेस पार्टी नगर निगम चुनाव जीतकर आती है तो अपनी जनता के प्रति अपनी जवाब देही तय करेगी।

आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर द्वारा अयोध्या विवाद के बातचीत के जरिये हल निकालने के प्रयासों पर बब्बर ने कहा कि रविशंकर इससे पहले भी कश्मीर से लेकर लेबनान, सीरिया और आईएसआईएस तक की जिम्मेदारी ले चुके हैं। अब वह लखनऊ में क्या लेने आये हैं।

कांग्रेस के ‘हक पूर्ति पत्र’ में साफ-सफाई, पेयजल की व्यवस्था इत्यादि के साथ-साथ नगरीय आबादी में आगामी 25 वर्ष के लिये महायोजना तैयार कर उसे चरणबद्ध तरीके से लागू करने, गरीबों के लिये सभी वार्डों में सामुदायिक केन्द्रों का निर्माण करने, मोहल्ला क्लीनिकों का संचालन शुरू करने, पड़ाव, अड्डा, टैक्सी स्टैण्ड तथा बाजारों में तहबाजारी वसूली की व्यवस्था खत्म करने के वादे किये गये हैं।

इसके अलावा बढ़े हुए गृह कर तथा जलकर पर पुनर्विचार करके उसे तर्कसंगत बनाने, पटरी दुकानदारों तथा फेरी वालों को केन्द्र की पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार द्वारा बनाये गये कानून के अनुसार सुविधा देने तथा विस्थापन की स्थिति में उनके पुनर्वास की व्यवस्था करने के वादे भी किये गये हैं।

०००००००००

LEAVE A REPLY