जो ताकत के साथ बुद्धि का इस्तेमाल करेगा वहीं मारेगा मैदान-श्यामसुन्दर

0
48

दतिया। (हिन्द न्यूज सर्विस)। ग्राम कुरथरा में कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव जितेन्द्र सिंह ठाकुर के संयोजन से आयोजित किए जा रहे अखिल भारतीय विराट किसान मेला का गुरूवार को भव्य शुभारंभ हुआ। मेले में सुबह अयोध्याधाम से आए संत सत्यपाल महाराज ने ईश्वर भक्ति पर प्रवचन दिए वहीं सुरेश पचौरी और वंदन उपाध्याय ने श्री रामचरित तथा श्रीराम नाम की शक्ति के बारे में बताया। वहीं दूसरी ओर दोपहर महिला दंगल में हरियाणा से आई बबीता ने अपनी शक्ति और ताकत के दम पर विरोधी पहलवानों को हराकर प्रथम पुरूस्कार जीता। दूसरे नंबर पर मेरठ की पहलवान दीक्षा रही। ग्रामीणों ने शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आंनद लिया।

कुरथरा में आयोजित महिला दंगल प्रतियोगिता का शुभारंभ पूर्व एमएलसी श्यामसुन्दर सिंह ने किया। दंगल के शुभारंभ अवसर पर श्याम सुन्दर सिंह ने कहा कि बुन्देलखंड की पावन भूमि ने हमेशा पहलवानों को जन्म दिया है। हमारे यहां पर कई ऐसे पहलवान हुए जिन्होंने अपनी ताकत की दम पर देश भर में अपना नाम रोशन किया है। कुरथरावासी भी हमेशा बहादुरी और ताकत को नमन करते है। कुरथरा में कई पहलवान आकर अपनी ताकत दिखा चुके है और उनकी यहां के रहवासियों ने उनकी बहुत प्यार और सम्मान दिया। आज यहां पर देश की कई राज्यों की पहलवान बेटियां आई है। ये बेटियां अपनी ताकत की दम पर मैदान जीतने के लिए आई है। जो बेटी ताकत के साथ बुद्वि का सही इस्तेमाल करके वहीं मैदान मार ले जाएगी।

महिला दंगल के दौरान लगभग डेढ लाख रूपये के ईनाम दिए गए। दंगल में 21 हजार रूपये के लिए सबसे शानदार कुश्ती बबीता हरियाणा और दीक्षा मेरठ के मध्य हुई। जिसमें दोनों ही पहलवानों ने पहलवानी के कई दाव पेंच के साथ बुद्धि का जमकर इस्तेमाल किया। आखिर में बबीता ने वियजश्री प्राप्त करके प्रथम पुरूस्कार जीता। 11 हजार रूपये के मुकाबला साक्षी दिल्ली और मीनू हरियाणा के बीच हुआ। जिसे साक्षी ने जीता। सिम्मी हरियाणा और पायल दिल्ली के मध्य हुआ। इस मुकाबले में शानदार कुश्ती देखने को मिली। आखिरकर सिम्मी ने 5 हजार रूपये का मुकाबला जीता। दिल्ली से आई रूबी का मुकाबला मेरठ की पहलवान संजना के मध्य हुआ। 5 हजार रूपये के इस मुकाबले को रूबी ने जीता। रेखा बनारस और पूनम गोरखपुर के मध्य हुए 6 हजार रूपये के मुकाबले को रेखा ने जीता। वहीं अनामिका गोरखपुर और मनोरमा जयपुर के मध्य हुए मुकाबले को अनामिका ने जीतकर 5 हजार रूपये का इनाम प्राप्त किया। महिला दंगल का सबसे आकर्षक मुकाबला मनु तोमर राजस्थान और ग्राम के गजेन्द्र सिंह मध्य हुआ। यह मुकाबला बहुत ही शानदार हुआ। महिला पहलवान मनु तोमर ने उत्कृष्ठ दाव पेंच दिखाए। मनु तोमर की पहलवानी को देखकर उपस्थित क्षेत्रवासियों ने बहुत आंनद लिया। यह मुकाबला बराबरी पर खत्म हुआ। लेकिन महिला पहलवान की बहादुरी को देखकर उन्हें मेला समिति ने उन्हें 11 हजार का ईमान दिया। इसी तरह से एक और महिला पुरूष मुकाबले में मेरठ की पहलवान संजना और आदेश सिंह के मध्य हुआ। जिसमें संजना ने आदेश को चंद मिनिटों में ही चारों खाने चित कर 5 हजार रूपये के ईमान जीता। मेले में कई और कुश्तियां हुई जिसमें 41 सौ, 31 सौ तथा 21 रूपये के ईनाम वितरित किए गए।

००००००००००००

LEAVE A REPLY