चिकित्सा के क्षेत्र में नर्स को सेवा का पर्याय माना गया है- डाँ. मिश्र

0
120

दतिया। (हिन्द न्यूज सर्विस)। जनसम्पर्क जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आज दतिया नगर में जीएनएम (जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी) प्रशिक्षण केन्द्र और छात्रावास का लोकार्पण किया। यह 10 करोड़ 36 लाख रूपए की लागत से निर्मित किया गया है। इस अवसर पर डॉ. मिश्र ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में नर्स को सेवा का पर्याय माना गया है। दतिया में जीएनएम प्रशिक्षण केन्द्र की लगभग 150 पंजीकृत छात्राओं के लिए नवीन छात्रावास उपयोगी सिद्ध होगा। कार्यक्रम में सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद भी उपस्थित थे। इस दौरान प्रभारी कलेक्टर आशीष कुमार गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। जनसम्पर्क मंत्री द्वारा शिलापट्टिका का अनावरण कर एवं फीता काटकर भवन का विधिवत लोकार्पण किया।

जनसम्पर्क मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र ने अपने उद्बोधन में मौके पर उपस्थित जीएनएम छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि शब्द की बड़ी महिमा होती है सिस्टर शब्द बहुत ही पवित्र शब्द है जो कि मेडीकल में नर्सो को संबोधित किया जाता है। मेरी आप सभी से अपील है जिस तरह बहिन भाई की सेवा करती है उसी प्रकार का भाव मन में रखकर अस्पताल में आए मरीजों की सेवा का विचार मन में रखें। उन्होंने कहा कि मैने लाईट लैपनिंग सैरेमनी के दौरान कहा था अगला कार्यक्रम नए भवन में करूंगा इसी बात को ध्यान में रखते हुए अल्प समय में ही इस बिल्डिंग को तैयार किया गया और आज इस भवन को लोकार्पित करते हुए मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। उन्होंने कहा कि सभी छात्राओं तथा अन्य आने-जाने वाले नगारिकों की सुविधा हेतु शीघ्र ही सिटी बस की सेवा शुरू होगी। इस बात पर नगर पालिका अध्यक्ष सुभाष अग्रवाल ने भी सहमति जताई। जनसम्पर्क मंत्री ने कहा कि मन में सेवा का भाव है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए दिन रात मेहनत कर रहा हूं। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिए कि जीएनएम कॉलेज में चारो और सीसीटीव्ही कैमरे जरूर लगाए।

सांसद डाँ. भागीरथ प्रसाद ने कहा कि जनसम्पर्क मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र की बदौलत हर क्षेत्र में दतिया नम्बर एक बन रहा है। चाहे फसल बीमा की बात हो, चाहे प्रधानमंत्री आवास की बात हो सभी में दतिया प्रदेश में नही देश में नम्बर एक है। अब मेडीकल के क्षेत्र में भी दतिया ने अपना स्थान बनाया। इसमें मुख्य भूमिका जनसम्पर्क मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र की है। पाठ्य पुस्तक निगम के उपाध्यक्ष अवधेश नायक ने उद्बोधन में कहा कि जनसम्पर्क मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र जिस भावना से कार्य कर रहे वह उनकी सफलता का राज है। उन्होंने कहा कि बड़ा सपना, कड़ा श्रम इसलिए सफल होते तुम। इस दौरान नगर पालिका अध्यक्ष सुभाष अग्रवाल एवं विपिन गोस्वामी द्वारा भी अपने विचार व्यक्त किए गए। कार्यक्रम के प्रारंभ में डाँ. प्रदीप उपाध्याय ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि जीएनएम प्रशिक्षण केन्द्र में वर्तमान में 158 छात्रायें पंजीकृत है। नवीन हॉस्टल में कुल 105 रूम है। 8 बड़े रूम है इसके संचालन हेतु नियमानुसार स्ट्राय फंड एवं बजट प्राप्त है।

कार्यक्रम के दौरान नगर पालिका उपाध्यक्ष योगेश सक्सैना, मंडी उपाध्यक्ष धीरू दांगी के अलावा सर्वश्री डाँ. रामजी खरे, गोविन्द ज्ञानानी, कालीचरण कुशवाहा, सत्तार बाबा, रफीक राईन, मानदाता सिंह परमार, हरीओम सिंह यादव, गौरव दांगी, राहत अली जैदी, कृष्णा कुशवाहा, सुलक्षणा गांगोटिया, पिंकी सगर, रेखारानी सोनी, लख्खा टिलवानी, राजू त्यागी, चिकित्सा महाविद्यालय के डीन राजेश गौर सहित अन्य चिकित्सगण, जन प्रतिनिधि, गणमान्यजन व अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन राधाकांत खरे तथा आभार प्रदर्शन सिविल सर्जन डाँ. डीके गुप्ता ने किया।

००००००००००००

 

LEAVE A REPLY