गंदगी फैलाने और आदतन खुले में शौच करने वालों के विरूद्ध नगर निगम ने कार्यवाही की तेज

0
118

भोपाल। (हिन्द न्यूज सर्विस)। महापौर आलोक शर्मा द्वारा भोपाल शहर को देश का सबसे स्वच्छ शहर बनाने हेतु किए जा रहे निरंतर प्रयासों के तहत निगम आयुक्त छवि भारद्वाज के निर्देश पर नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग का अमला आदतन गंदगी फैलाने और खुले में शौच जाने वालों के विरूद्ध तेजी से कार्यवाही कर रहा है। निगम अमले ने गुरूवार को शहर के विभिन्न क्षेत्रों में रोको-टोको अभियान एवं विशेष सफाई अभियान प्रारंभ किया है जिसके निरीक्षण हेतु अपर आयुक्त एम.पी. सिंह एवं उपायुक्त स्वास्थ्य हर्षित तिवारी निगम के स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ विशेषकर खुले में शौच जाने वाले स्थानों पर जाकर लोगों को सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग करने और शौचालय विहीन परिवारों से अपने घरों पर शासन की योजना का लाभ उठाकर व्यक्तिगत शौचालय का निर्माण करवाने की समझाईश दी। इस दौरान अपर आयुक्त एम.पी. सिंह ने वर्षा पूर्व नाला सफाई अभियान के तहत जोन क्र. 01 के अंतर्गत गौंडीपुरा के नाले की पोकलेन मशीन द्वारा की जा रही सफाई कार्य का निरीक्षण भी किया।


उपायुक्त स्वास्थ्य हर्षित तिवारी ने कोलार रोड स्थित दशहरा मैदान में प्रात:कालीन भ्रमण और रोको-टोको अभियान के तहत 06 लोगों को आदतन खुले में शौच करते पाए जाने पर 300 रुपये स्पॉट फाईन किया और अनेक लोगों को खुले में शौच न करने और गंदगी न फैलाने की समझाईश दी तथा भोपाल शहर को साफ एवं स्वच्छ शहर बनाने की अपील की। इसके अतिरिक्त सिंगारचोली रेल्वे फाटक के समीप पटरी पर प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी राकेश शर्मा ने 06 लोगों को खुले में शौच करते पाए जाने पर 300 रुपये जुर्माना किया। प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी अशोक माहेश्वरी ने प्रात:कालीन निरीक्षण के दौरान दानापानी रोड क्षेत्र में खुले मैदान और रेल्वे पटरी के किनारे शौच करने के आदि लोगों को समझाईश दी तथा 05 लोगों को खुले में शौच करते पाए जाने पर स्पॉट फाईन की कार्यवाही करते हुए 1100 रुपये का जुमार्ना वसूल किया। अधिकारियों ने प्रात:कालीन भ्रमण के दौरान गांधी नगर, प्रताप वार्ड, रेल्वे फाटक आदि क्षेत्रों में रोको-टोको अभियान चलाया गया और प्रभारी सहायक स्वास्थ्य अधिकारी  रविकांत औदिच्य ने 07 लोगों पर खुले में शौच करते पाए जाने पर 500 रुपये का स्पॉट फाईन किया गया जबकि बैरागढ़ बाजार क्षेत्र में 26 दुकानदारों पर सार्वजनिक स्थलों पर कचरा फैंकने के फलस्वरूप स्पॉट फाईन की कार्यवाही करते हुए 5200 रुपये स्पॉट फाईन वसूल किया गया।

प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी राजीव सक्सेना ने अर्जुन नगर के समीप सार्वजनिक क्षेत्र में खुले में शौच जाने के आदि लोगों को समझाईश दी कि वह खुले में शौच न करें उन्होंने 01 व्यक्ति को खुले में शौच करते पाए जाने पर 50 रुपये का स्पॉट फाईन किया। निगम द्वारा खुले में शौच पर जाने के आदि लोगों तथा गंदगी फैलाने वालों पर स्पॉट फाईन की राशि बढ़ाने के साथ ही कठोर कार्यवाही की जाएगी। निगम के अधिकारियों का प्रात:कालीन यह निरीक्षण का कार्यक्रम जारी रहेगा।

००००००००००००००

LEAVE A REPLY