किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने में तत्परता बरतें

0
126

भोपाल। (हिन्द न्यूज सर्विस)। जनसम्पर्क, जल संसाधन एवं संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कृषि विभाग और बीमा कम्पनियों के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि कमजोर वर्षा की स्थिति के कारण किसानों को हुए नुकसान की भरपाई के लिये उन्हें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने में तत्परता बरतें। डॉ. मिश्र ने कहा कि प्रारंभिक आकलन के अनुसार दतिया जिले में खरीफ सीजन में लगभग 7 हजार किसान प्रभावित हुए हैं। इन किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत लगभग 8 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी।

डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि पिछले वर्ष दतिया जिला किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने में अग्रणी रहा। जिले के प्रभावित किसानों को करीब 62 करोड़ रुपये की राशि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत राहत स्वरूप प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी कमजोर वर्षा से किसानों की फसलों को हुए नुकसान की भरपाई के लिये राज्य सरकार कृत-संकल्पित है।

जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र से आज अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज के प्रतिनिधि मंडल ने भेंट कर उज्जैन में 24 दिसम्बर 2017 को होने वाले युवक-युवती परिचय सम्मेलन में शामिल होने के लिये आमंत्रित किया। डॉ. मिश्र ने प्रतिनिधि मंडल से भेंट के दौरान अखिल भारतीय ब्राह्मण समाज द्वारा प्रकाशित ब्रोशर का विमोचन किया।

०००००००००००

LEAVE A REPLY