ओरछा के युवाओं ने की स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर अनूठी पहल

0
46

०-शुभम गंगेले
ओरछा/निवाड़ी। (हिन्द न्यूज सर्विस)। युवाओं के आदर्श माने जाने वाले विवेकानंद जी की जयंती पर जहां पूरा देश विश्व राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाकर सूर्य नमस्कार करता है तो वहीं राजाराम की नगरी तथा एतिहासिक धरोहर का प्रतीक ओरछा में युवाओं ने एक अनूठी रस्म का स्वामी जी की जयंती पर यहां के हायर सेकंडरी स्कूल में सार्वजनिक सूर्य नमस्कार तो किया ही गया इसके साथ ही यहां स्थित विवेकानंद चौक में युवाओं ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पंच रत्नों से स्वामी जी की प्रतिमा का अभिषेक किया गया। सर्वप्रथम कार्यक्रम के संयोजक रोहित यादव ने दूध, से विवेकानंद जी का अभिषेक किया।

इस कार्यक्रम के संयोजक रोहित यादव ने बताया कि स्वामी विवेकानंद को सभी युवा अपना आदर्श के रूप में मानते है और देश की आबादी के करीब 35त्न लोग युवा है इसलिए विवेकानंद जयंती को विश्व आज राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाता है। रोहित यादव ने बताया कि आज के सभी युवाओं को विवेकानंद जी के जीवनी से और उनके द्वारा दिये गए वक्तव्यों से शिक्षा लेकिन चाहिए और उनके द्वारा कहा गया था कि उठो,जागो और जब तक मत रुको की जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाये इसी सीख को आज के युवा को अपनी जीवनी में उतार कर उसे चलना चाहिए और जब तक वो अपने जीवन मे लिए गए लक्ष्य को पूर्ण नही कर लेता तब तक उसे नही रुकना चाहिए।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से अच्छेलाल कुशवाहा, अंकित बिदुआ,अरुण सेन,उमेश साहू,शान मोहम्मद,अभिषेक गौर,धर्मेंद्र वर्मा,अशोक कुशवाहा,पारस खेवरिया,आशीष पाल,विशाल सेन,कपिल यादव,नवीन नामदेव,शुवेंद्र सेन,कुलदीप पाल सहित अन्य युवा मौजूद रहे।

०००००००००

LEAVE A REPLY