उमाशंकर गुप्ता द्वारा दंदरौआधाम में बुढवा मंगल मेले की तैयारियों की समीक्षा

0
226

भिण्ड। (हिन्द न्यूज सर्विस)। राजस्व मंत्री तथा भिण्ड जिले के प्रभारी उमाशंकर गुप्ता ने कहा है कि मेले की तैयारियों में जन-प्रतिनिधि, त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकायों के पदाधिकारी, स्वयं सेवी संगठन, समाज सेवी, श्रद्धालु एवं विभागीय अधिकारी व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त बनाने के प्रयास करें। गुप्ता दंदरौआधाम मेले की तैयारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि मेले के दौरान साफ- सफाई व्यवस्था एवं कचरा प्रबंधन पर विशेष ध्यान दें।

नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) लालसिंह आर्य, रामदास जी महाराज, विधायक चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी, हेमंत कटारे, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष के.पी. सिंह एवं जिले के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

राज्य मंत्री लालसिंह आर्य ने बैठक में कहा कि इस वर्ष भी बुढवा मंगल मेले का आयोजन 5 सितम्बर 2017 को किया जाएगा। इसी दिन गणेश विसर्जन होगा। प्रशासन और पुलिस के अधिकारी पुख्ता कानून-व्यवस्था और अन्य व्यवस्थाओं को समय रहते पूरा करें। विधायक चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी ने कहा कि ट्राफिक व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाने पर बल दिया। साथ ही मेले में श्रद्धालुओं को सखी रूप हनुमानजी के दर्शन करवाने के लिए व्यवस्थित तरीके से बेरीकेटिंग, पेयजल सुविधा तथा प्रकाश व्यवस्था को प्रभावी बनाने की आवश्यकता बताई।

प्रभारी मंत्री उमाशंकर गुप्ता की अध्यक्षता में बुढवा मंगल मेले में जनसहयोग के लिए समिति गठित की गई। बिहारी विद्यालय भिण्ड के संचालक राजेश शर्मा को समिति का अध्यक्ष मनोनीत किया गया। मेहगांव क्षेत्र के विधायक चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी ने बुढवा मंगल मेले में दंदरौधाम मंदिर की व्यवस्थाओं के लिए विधायक निधि से 10 लाख की राशि देने की घोषणा की। प्रभारी मंत्री गुप्ता, राज्यमंत्री लालसिंह आर्य, विधायक चौधरी मुकेश सिंह चतुर्वेदी, हेमंत कटारे, संजीव कांकर, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष के.पी. सिंह, मण्डी अध्यक्ष सज्जन सिंह यादव एवं राजकुमार गुप्ता, बिहारी विद्यालय के संचालक राजेश शर्मा, जौरी सरपंच अखिलेश पुरोहित, समाजसेवी ओमप्रकाश अग्रवाल ने मेले के लिए सहयोग के रूप में 20-20 हजार रूपए देने की सहमति व्यक्त की।

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी. ने बैठक में मेले की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि सड़क, पानी, बिजली की व्यवस्था को पूरा किया जाएगा। साथ ही कानून-व्यवस्था, साफ-सफाई, कचरा प्रबंधन की व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जाकर बेरीकेटिंग करवाई जाएगी। श्रद्धालुओं के लिये स्वास्थ्य कैंप और 108 एम्बूलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। पेयजल व्यवस्था को प्रभावी बनाया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि मेले की व्यवस्थाओं को और अधिक प्रभावी बनाने की दिशा में मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई जावेगी।

प्रभारी मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने दंदरौआधाम परिसर में सीसी रोड निर्माण के लिए जनभागीदारी से क्रमश: 13.10 लाख एवं 13.97 लाख तथा मनरेगा से नाला निर्माण कार्य 14.75 लाख एवं सामुदायिक भवन 5.35 लाख की लागत के विकास कार्यों का भूमि-पूजन किया।

प्रभारी मंत्री श्री गुप्ता एवं राज्य मंत्री श्री आर्य ने जन-प्रतिनिधियों के साथ दंदरौआधाम स्थित सखी रूप हनुमान जी के दर्शन के उपरांत मेले की व्यवस्था का जायजा लिया। दंदरौआधाम के रामदास जी महाराज के साथ प्रभारी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता, नर्मदा घाटी विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) लालसिंह आर्य एवं विधायकों तथा अन्य लोगों ने मंदिर परिसर में नीम के पौधों का रोपण किया।

००००००००००००

LEAVE A REPLY