उपभोक्ताओं को जाग्रत करने के लिए लगातार अभियान चलायें: चंद्रप्रभाष शेखर

0
8

भोपाल। (हिन्द न्यूज सर्विस)। प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष संगठन मंत्री चंद्रप्रभाष शेखर, पूर्व मंत्री राजेन्द्र सिंह, उपाध्यक्ष प्रकाश जैन, महामंत्री राजीव सिंह और मोहम्मद सलीम ने आज प्रदेश कांग्रेस कार्यालय से कांगे्रस उपभोक्ता संरक्षण प्रकोष्ठ द्वारा ‘जागो ग्राहक जागो’ रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के अवसर पर निकाली गयी। कांगे्रस उपभोक्ता प्रकोष्ठ के अध्यक्ष हरिशंकर शुक्ला के नेतृत्व में आयोजित इस रैली में प्रकोष्ठ के प्रदेश भर से आये प्रतिनिधि शामिल थे।

इस अवसर पर चंद्रप्रभाष शेखर ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जाग्रत करने के लिये कांगे्रस उपभोक्ता प्रकोष्ठ का विस्तार कर उसे और मजबूत बनाया है। मुझे आशा है कि प्रत्येक सदस्य घर-घर जाकर कमलनाथ की मंशानुसार उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों के प्रति जाग्रत करेगा। इसके लिये लगातार अभियान चलाने की आवश्यकता है।

राजेन्द्र सिंह ने कहा कि यदि उपभोक्ता जाग्रत होगा तो जीवन की सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा करने वाले सामानों की बिक्री पर अपने आप रोक लग जायेगी। जागरूक और जिम्मेदार उपभोक्ता ही अपने अधिकारों की रक्षा कर सकता है। एक सचेत उपभोक्ता समय की आवश्यकता है।

प्रकाश जैन ने कहा कि उपभोक्ताओं को सचेत करना होगा कि झूठे और भ्रामक विज्ञापनों से सावधान रहें। अच्छी गुणवत्ता की वस्तुओं के लिये आईएसआई और एगमार्क वस्तुएं ही खरीदें। राजीव सिंह ने कहा कि उपभोक्ताओं को छह प्रकार के अधिकार प्राप्त हैं। इनमें सुरक्षा, चयन करने, सूचना प्राप्त करने, क्षतिपूर्ति प्राप्त करने, सुने जाने और उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार शामिल है। मोहम्मद सलीम ने कहा कि उपभोक्ताओं को कोई भी वस्तु खरीदने से पहले उसकी गुणवत्ता और कीमत के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहिये।

कांग्रेस उपभोक्ता प्रकोष्ठ के अध्यक्ष पंडित हरिशंकर शुक्ला ने विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस पर आयोजित रैली के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उपभोक्ता अपने अधिकारों को जाने और अपना उत्तरदायित्व निभायें। उन्होंने शिकायत कौन कर सकता है, उपभोक्ताओं को दी जाने वाली राहत, किन परिस्थितियों में शिकायत हो सकती है आदि के बारे में बताया।

रैली न्यू मार्केट, रंगमहल चैराहा होते हुये रोशनपुरा स्थित जवाहर भवन पर समाप्त हुई। इस अवसर पर कांगे्रस उपभोक्ता प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्षों सहित अन्य जिला पदाधिकारी और सदस्य उपस्थित थे।

००००००००००

LEAVE A REPLY